Rajasthan Current affairs 29 January 2020 in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 29 January 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

29 January 2020 Current GK

तीसरा विश्व आलू सम्मेलन आयोजित किया गया?
गुजरात के गांधीनगर मे तीसरा विश्व आलू सम्मेलन आयोजित किया गया। इससे पहले यह आयोजन 1999 और 2008 में किया गया था। यह सम्मेलन में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, केन्द्रीय आलू संस्थान, शिमला और अंतर्राष्ट्रीय आलू केन्द्र, लीमा, पेरू द्वारा संयुक्त तौर पर किया गया।

मैसेंजिंग एप व्हाट्सएप ने किस एंड्राइड वर्जन के लिये सपोर्ट बंद कर दिया?
व्हाट्सएप ने एंड्राइड वर्जन 2.3.7 और उससे पहले के सभी एंड्राइड आपरेटिंग सिस्टम्स के लिये अपना सपोर्ट बंद कर दिया है। साथ ही एप्पल के आईओएस 8 और इससे पुराने आपरेटिंग सिस्टम पर भी यह एप 1 फरवरी से काम करना बंद कर देगा।

डाॅनल्ड ट्रंप ने किन दो देशों के बीच विवाद खत्म करने का मसौदा पेश किया है?
लंबे समय से चल रहे इजरायल और फिलिस्तीन विवाद को खत्म करने के लिये डाॅनल्ड ट्रंप ने मिडिल-ईस्ट प्लान पेश किया है। इस प्लान में अमेरिका ने फिलिस्तीन को राष्ट्र का दर्जा देने पर अपनी सहमति दी है। यरूशलम को इजराल की अविभाजित राजधानी का प्रावधान भी शामिल किया गया है।

तूफान ग्लोरिया से प्रभावित देश है?
स्पेन में आये तूफान ग्लोरिया से बड़ी तबाही हुई है। इस तूफान से स्पेन को 12 मिलियन यूरो से अधिक का नुकसान हुआ है और 3 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में चावल की फसले बर्बाद हो गई हैं। 

नासा ने आईएसएस के लिये पहले हैबिटेबल काॅमर्शियल माॅड्यूल का करार किया है?
नासा ने एक्जीओम स्पेस के साथ एक करार किया है जिसमें यह कंपनी नासा के अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के लिये पहला हैबिटेबल काॅमर्शियल माॅड्यूल बनायेगी। यहां अंतरिक्ष यात्री रह सकेंगे और अपना रिसर्च कर सकेंगे। एक्जीओम इसका उपयोग काॅमर्शियल यात्राओं के लिये कर सकेगी।

Current Affairs 22 January 2020

Current Affairs 20 January 2020

काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top