Rajasthan Current affairs 15 January 2020 in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 15 January 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

15 January 2020 Current GK

केरल सरकार ने संविधान के किस अनुच्छेद के आधार पर सीएए के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है?
केरल सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 131 को आधार बनाते हुये सीएए के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। यह अनुच्छेद केन्द्र और राज्य के मध्य विवाद निपटारे के लिये सुप्रीम कोर्ट को अधिकार प्रदान करता है।

आरबीआई का नया डिप्टी गवर्नर किसे बनाया गया है?
माइकल देवदत्त पात्रा को रिजर्व बैंक आफ इंडिया का नया डिप्टी गवर्नर बनाया गया है। पात्रा रिजर्व बैंक में ही मौद्रिक नीति समिति के सदस्य हैं। 

1 जनवरी 2021 से लागू होने वाली हाॅलमार्क पद्धति में कितनी श्रेणियां रखी गई हैं?
1 जनवरी 2021 से सोने की हाॅलमाॅर्किंग अनिवार्य की गई है और अभी तक हाॅलमार्किंग पद्धति में लागू पुरानी श्रेणी को समाप्त कर दिया गया है। अब हाॅलमार्किंग में तीन श्रेणियां 14 कैरेट, 18 कैरेट और 22 कैरेट ही लागू होंगी। 22 कैरेट में शुद्धता 91.6 प्रतिशत, 18 कैरेट में शुद्धता 75 प्रतिशत एवं 14 कैरेट में शुद्धता 58.5 प्रतिशत होती है।

किस देश ने दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप लांच किया है?
चीन ने दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप लांच किया है। इस टेलीस्कोप का उपयोग चीन अंतरिक्ष अनुसंधान के लिये करेगा। इसका नाम स्काई आई रखा गया है। इस टेलीस्कोप का आकार पां सौ मीटर अपर्चर है, जो फुटबाॅल के 30 मैदानों जितना होता है। 

कौनसी कंपनी ट्रिलियन डाॅलर क्लब में शामिल होने वाली चैथी कंपनी बनी है
गूगल से सम्बन्धित एल्फाबेट ट्रिलियन डाॅलर क्लब में शामिल होने वाली चैथी कंपनी बन गई है। विदित है कि इसके सीईओ सुंदर पिचई ने दिसम्बर 2019 में इसका कार्यभार संभाला है। ट्रिलियन डाॅलर क्लब की तीन कंपनियां सउदी आरामको, एप्पल और माइक्रोसाॅफ्ट है। माइक्रोसाॅफ्ट के सीईओ भी भारतीय मूल के सत्य नाडेला हैं। 


काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top