Rajasthan Current affairs 13 January 2020 in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 13 January 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

13 January 2020 Current GK

इस्पात मंत्रालय भारत सरकार पूर्वोतर कि विकास के लिये योजना चला रहा है?
इस्पात मंत्रालय पूर्वोतर के विकास के लिये पूर्वोदय नाम के योजना का प्रारंभ की है। इस योजना में इस्पात मंत्रालय के अलावा सीआईआई और जेपीसी भी अपनी भागीदारी देंगे। पूर्वोतर में अतिरिक्त इस्पात क्षमता के लिये 70 अरब डालर पूंजी का निवेश करना होगा। इससे इस्पात उत्पादन के माध्यम से लगभग 35 अरब डाॅलर की जीएसडीपी प्राप्त होगी।

भारत सरकार द्वारा ईज आफ डूइंग बिजनेस के लिये जारी किये गये दो फार्म्स का नाम है?
भारत सरकार ने स्पाइस प्लस और एजाइल प्रो नाम के दो नये फाॅर्म लांच किये हैं। इनको भरकर नये व्यवसायी अपने व्यापार और उद्योग को आसानी से शुरू कर पायेंगे। यह कदम ईज आफ डूइंग बिजनेस को ध्यान में रखकर उठाया गया है।

स्टेट आफ फोरेस्ट रिपोर्ट 2019 के अनुसार भारत के वनक्षेत्र में कितनी वृद्धि हुई है?
भारत सरकार द्वारा दो वर्ष के अंतराल पर जारी की जाने वाली  स्टेट आफ फोरेस्ट रिपोर्ट 2019 के अनुसार 2017 की तुलना में भारत के वनक्षेत्र में 0.56 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। आंकड़ो के हिसाब यह वृद्धि 3 हजार 976 वर्गकिलोमीटर दर्ज की गई है।

सीसीटीएनएस क्या है?
भारत सरकार की ई गवर्नेंस परियोजना के अंतर्गत अपराध की जांच पड़ताल एवं अपराधियों की खोज के लिये सूचना प्रौद्योगिकी आधारित आधुनिक ट्रैकिंग प्रणाली विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। यह क्राइस एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क सिस्टम (सीसीटीएनएस) के नाम से जाना जायेगा। इसमें देश भर के थानों के अपराध एवं अपराधियों को एक ही प्लेटफाॅर्म पर लाने का प्रयास किया जायेेगा।  

23वां राष्ट्रीय युवा उत्सव 2020 कहां आयोजित किया जा रहा है?
23वां राष्ट्रीय युवा उत्सव 2020 उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है। यह युवा उत्सव 12 से 16 जनवारी तक आयोजित किया जायेगा। केन्द्र सरकार 1995 से इस उत्सव का आयोजन कर रही है। इस उत्सव का उद्देश्य देश के प्रतिभाशाली युवाओं को एक मंच प्रदान करना है। इस बार के युवा उत्सव की थीम ‘फिट यूथ, फिट इंडिया’ है।

Current Affairs 09 January 2020

काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top