Rajasthan Current affairs 08 January 2020 in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

08 January 2020 Current GK

भारतीय मूल की दो महिलायें कौनसी है, जिन्हें न्यूयाॅर्क में जज बनाया गया है?

न्यूयाॅर्क शहर के मेयर बिल डे ब्लासियो ने भारतीय मूल की दो महिलाओं न्यायाधीश अर्चना राव और न्यायाधीश दीपा अंबेकर को दो भिन्न न्यायालयों में न्यायाधीश नियुक्त किया है। न्यायाधीश अर्चना राव को अपराधिक अदालत में और दीपा अंबेकर को दीवानी अदालत में मामले सुनने के लिये नियुक्त किया गया है।




ग्रीनको एशिया के किस सबसे बड़े निजी हाइडल प्रोजेक्ट में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी कर रही है?

ग्रीनको ने एशिया के सबसे बड़े निजी हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट ‘तीस्ता हाइडल प्रोजेक्ट’ के तीसरे स्टेज में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी की है। तीस्ता हाइडल प्रोजेक्ट सिक्किम में स्थित है। ग्रीनको सिंगापुर आधारित कंपनी है जो तीस्ता ऊर्जा लिमिटेड में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की योजना बना रही है। इस डील की कीमत करीब 200 से 250 मिलियन डाॅलर के बीच होगी। 

अकबर पद्मसी जिनका हाल ही में निधन हुआ है का सम्बन्ध है?

अकबर पद्मसी भारत के प्रमुख आधुनिक चित्रकारों में से एक हैं, जिनका 91 साल की उम्र में निधन हो गया। पद्मसी ने आयल पेंटिंग, फोटोग्राफी, स्कल्पचर, प्रिंट और फिल्म में अपना योगदान दिया। भारत सरकार ने उन्हें 2010 में पद्म भूषण से सम्मानित किया। 2019 में उनकी बनाई पेंटिंग 11.70 करोड़ रूपये में बिकी।

भारत का कौनसा राज्य एजुकेशन लर्निंग और वेलफेयर स्कीम के लिये सैटेलाइट कम्यूनिकेशन स्किल का प्रयोग बड़े पैमाने पर कर रहा है?

राजस्थान अपने राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में लर्निंग और अपनी सोशल वेलफेयर स्कीम्स के प्रचार प्रसार के लिये सैटेलाइट कम्यूनिकेशन स्किल यानी सेटकाॅम का प्रयोग बड़े पैमाने पर कर रहा है। इसके तकनीक के प्रयोग से प्रदेश के उन हिस्सों तक भी आसानी से पहुंचा जा सकेगा जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी अभी नहीं पहुंची है। इस तकनीक का उपयोग राजस्थान के विद्यालयों और महाविद्यालयों के साथ करीब 2000 संस्थानों को इस योजना में लाभ मिलेगा। नीति आयोग द्वारा घोषित 5 एस्पिरेशनल जिलों करौली, धौलपुर, बारां, जैसलमेर और सिरोही जिलों में इस तकनीक का विशेष तौर पर प्रयोग किया जायेगा।


Current Affairs 07 January 2020
Current Affairs 04 January 2020
Current Affairs 03 January 2020
Current Affairs 02 January 2020


काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top