Rajasthan Current affairs 04 January 2020 pdf

Current affairs in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

04 January 2020 Current GK

गुजरात की पटोला साड़ी को कच्चा माल उपलब्ध करवाने के लिये गुजरात के किस शहर में पहला सिल्क प्रोसेसिंग प्लांट लगाया गया है?

गुजरात की मशहूर पटोला साड़ी की लागत को कम करने के लिये गुजरात के सुरेन्द्र नगर में पहला सिल्क प्रोसेसिंग प्लांट लगाया गया है। इससे रेशम के धागे के उत्पादन लागत में कमी आयेगी और पटोला साड़ियों की लागत दर भी कम होगी। इससे पहले तक इन साड़ियों के लिये कच्चा माल कर्नाटक और पश्चिम बंगाल से मंगाया जाता था। अब वहां से कोकून लाकर यहीं पर रेशम का उत्पादन किया जायेगा।


किस वैज्ञानिक ने टाइम मशीन बनाने का दावा किया है?

राॅन मैलेट नाम के भौतिक विज्ञानी ने टाइम मशीन बनाने का दावा किया है। उनके अनुसार उनके द्वारा खोजे गये गणितीय समीकरणों और सिद्धान्तों के आधार पर समय में पीछे जाना संभव है। उन्होंने अपने आंकलन के आधार पर टाइम मशीन का एक प्रोटोटाइप भी तैयार किया है हालांकि अभी तक इस प्रोटोटाइप पर किसी तरह का प्रयोग नहीं किया गया है। राॅन मैलेट युनिवर्सिटी आफ कनेक्टिकट में भौतिक विज्ञान के प्रोफेसर है। दूसरे भौतिक विज्ञानियों ने मैलेट के सिद्धान्तों से असहमति जताई है और उनके गणितिय गणनाओं को खामियों से भरा हुआ बताया है।

फोर्ब्स की एआई आनलाइन प्रतियोगिता में किस भारतीय ने दुनिया भर में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है?

फोर्ब्स पत्रिका द्वारा आईटी प्रोफेशनल और आर्टिफिशियल इंटेलीजेन्स को लेकर एक आनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता में अमेरिका, यूरोप, आस्ट्रेलिया और एशिया के आईटी विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। करीब दो महीने तक कई चरणों में चली इस प्रतियोगिता में बिहार के सुमंत परिमल ने पहला स्थान हासिल किया। उनकी रेटिंग सर्वाधिक रही है। सुमंत परिमल पटना के रहने वाले हैं और आईटी कंपनी के संस्थापक हैं।

भारतीय रेलवे ने आरपीएफ का नया नाम रखा है?

भारतीय रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल का नाम बदल दिया है। अब रेलवे सुरक्षा बल को भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा के नाम से जाना जायेगा। साथ ही अब इस सुरक्षा बल को संगठित समूह  ए का दर्जा भी दे दिया गया है। यह दर्जा प्राप्त करने के बाद भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा के कार्मिकों को भी वही लाभ मिलेंगे जो सरकार के अन्य कैडर के अधिकारियों को मिलते हैं।

भारत का कौनसा राज्य एजुकेशन लर्निंग और वेलफेयर स्कीम के लिये सैटेलाइट कम्यूनिकेशन स्किल का प्रयोग बड़े पैमाने पर कर रहा है?

राजस्थान अपने राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में लर्निंग और अपनी सोशल वेलफेयर स्कीम्स के प्रचार प्रसार के लिये सैटेलाइट कम्यूनिकेशन स्किल यानी सेटकाॅम का प्रयोग बड़े पैमाने पर कर रहा है। इसके तकनीक के प्रयोग से प्रदेश के उन हिस्सों तक भी आसानी से पहुंचा जा सकेगा जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी अभी नहीं पहुंची है। इस तकनीक का उपयोग राजस्थान के विद्यालयों और महाविद्यालयों के साथ करीब 2000 संस्थानों को इस योजना में लाभ मिलेगा। नीति आयोग द्वारा घोषित 5 एस्पिरेशनल जिलों करौली, धौलपुर, बारां, जैसलमेर और सिरोही जिलों में इस तकनीक का विशेष तौर पर प्रयोग किया जायेगा।

काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top