Rajasthan Current affairs 14 January 2020 in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 14 January 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

14 January 2020 Current GK

किस भारतीय बंदरगाह ने अपने 150 वर्ष पूरे किये हैं?
कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट ने अपने 150 वर्ष पूरे किए हैं। इस पोर्ट का नामकरण अब डाॅ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के नाम पर कर दिया गया है। कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट भारत के सबसे पुराने पोर्ट ट्रस्ट में से एक है।

भारतीय नौसेना के हल्के युद्धक परीक्षण विमान को नाम दिया गया है?
भारतीय नौसेना ने अपने हल्के युद्धक विमान एलसीए एमके-1 का सफल परीक्षण आईएनएस विक्रमादित्य पर किया है। इस परीक्षण में इस विमान ने नौसैनिक जहाज पर सफलतापूर्वक लैण्डिंग की। साथ ही नौसैनिक जहाजो से युद्धक विमानों द्वारा किया जाने वाला मैडेन स्की जम्प टेक आफ भी इस विमान द्वारा सफलतापूर्वक किया गया। अगर यह परीक्षण विमान अपने आने वाले परीक्षणों में सफल रहा तो नौसेना में इसे 2026 तक शामिल कर लिया जाएगा।

एम. चिदानंद मूर्ति जिनका हाल ही में निधन हुआ है, का सम्बन्ध था?
एम. चिदानंद मूर्ति एक कन्नड़ साहित्यकार थे। उनके द्वारा कन्नड़ भाषा के इतिहास पर किया गया शोध बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इन्होंने हम्पी के अवषेषों को सहेजने का भी महत्वपूर्ण कार्य किया।

राजस्थान के किस जिले में बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया गया?
राजस्थान के उदयपुर जिले में तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिवल का आयोजन किया गया। उदयपुर की झीले प्रवासी पक्षियों और स्थानीय पक्षियों का बड़ा रहवास है। इस आयोजन का उद्देष्य पक्षियों और वाटर बाॅडिज के सम्बन्ध में जनजागरूकता पैदा करना है।

राजस्थान के किस जिले में अंतराष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आयोजन किया गया?
राजस्थान के बीकानेर में अंतराष्ट्रीय ऊंट उत्सव का आयोजन किया गया। बीकानेर में पर्यटन विभाग द्वारा हर साल इस उत्सव का आयोजन किया जाता है। इस उत्सव में ही ऊंटो की दौड़ और साज-सज्जा की प्रतियोगितायें रखी जाती है।

काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top