Rajasthan Current affairs 27 January 2020 in hindi pdf


Rajasthan Current affairs in hindi pdf 27 January 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

27 January 2020 Current GK

इस वर्ष के पद्म पुरस्कार में राजस्थान से कितने लोग हैं?
वर्ष 2020 के पद्म पुरस्कार की सूची में राजस्थान से 5 लोगों को पद्म पुरस्कार से सम्मनित किया गया है। श्री हिम्मत राम भंभु, सुश्री ऊषा चैमार और श्री सुंदरम वर्मा को सामाजिक कार्य के लिये तथा उस्ताद अनवर खान मंगनियार और श्री मुन्ना मास्टर को कला क्षेत्र में योगदान के लिये पद्म पुरस्कार से नवाजा गया है।

26 जनवरी की परेड में पहली बार कौनसे हेलीकाॅप्टर शामिल किए गए हैं?
भारत को अमेरिका से मिले चिनुक और अपाचे हेलीकाॅप्टर को पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल किया गया है। चिनूक एक मल्टी रोल काॅम्बेट हेलीकाॅप्टर है और अपाचे एक अटैक हेलीकाॅप्टर है। चिनूक को 2018 में और अपाचे को 2019 में भारतीय सेना का हिस्सा बनाया गया।

कोबे ब्रायंट का सम्बन्ध किस खेल से था?
कोबे ब्रायंट जिनका निधन एक हेलीकाॅप्टर दुर्घटना में हुआ। वे अमेरिका के महान बास्केटबाॅल खिलाड़ियों में से एक थे। 20 साल के लंबे करिअर के बाद अप्रेल, 2016 में उन्होंने सन्यास ले लिया था। उन्होंने दो बार ओलंपिक में चैंपियन का खिताब जीता। ब्रायंट लाॅस एंजेल्स लाकेर्स टीम से खेलते थे।

भारत सरकार ने किस सार्वजनिक कंपनी को बेचने का बिड डाॅक्यूमेंट जारी किया है?
भारत सरकार ने एअर इंडिया में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिये बिड डाॅक्यूमेंट जारी कर दिया है। एअर इंडिया लगातार घाटे में चल रही थी और फिलहाल उस पर 18 हजार करोड़ का कर्ज है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है?
25 जनवरी को भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिवस भारतीय निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस के तौर पर आयोजित किया जाता है। निर्वाचन आयोग की स्थापना 25 जनवरी, 1950 को की गई थी। इस वर्ष आयोग ने अपनी स्थापना के 70 वर्ष पूरे कर लिए हैं। 
  

Current Affairs 22 January 2020

Current Affairs 20 January 2020

काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top