Rajasthan Current affairs 20 January 2020 in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 20 January 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

20 January 2020 Current GK

सेना दिवस पर किस महिला अधिकारी को पहली बार परेड की कमान सौंपी गई?
इस वर्ष सेना दिवस के दौरान आयोजित सेना दिवस परेड के दौरान परेड की कमान कैप्टन तानिया शेरगिल को सौंपी गई। दिल्ली कैंट के करियप्पा परेड ग्राउंड में आयोजित इस परेड में पहली बार सेना दिवस परेड की कमान किसी महिला अधिकारी को सौंपी गई है।

रूस के प्रधानमंत्री का नाम जिन्होंने संविधान संशोधन के बाद इस्तीफा दे दिया?
रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदेवदेव ने पार्लियामेंट और कैबिनेट की शक्तियों को बढ़ाने वाले संविधान संशोधन के बाद पद से इस्तीफा दे दिया। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री पद के लिये टैक्स प्रमुख मिखाइल मिशुस्तिन का नाम प्रस्तावित किया है। इन संविधान संशोधनों से राष्ट्रपति और मजबूत स्थिति में आ जायेंगे।

फिलीपीन्स में विस्फोटित हुये ज्वालामुखी का नाम है?
फिलीपीन्स के ताल ज्वालामुखी में भीषण विस्फोट हुआ है। यह ज्वालामुखी फिलीपीन्स के बतानग्स में स्थित है। इस विस्फोट से आये भूकंप से 200 से ज्यादा झटके आये हैं और 30 हजार लोगों को विस्थापित होना पड़ा है।

पहला मुप्पाराव वेंकैया नायडू राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया है?
डाॅ. एमएस स्वामीनाथन को पहला मुप्पाराव वेंकैया नायडू राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया है। यह पुरस्कार उन्हें कृषि और हरित क्रांति में उनके अविस्मरणीय योगदान के लिये प्रदान किया गया। पुरूस्कार के तरत 5 लाख रूपये और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।

नेशनल बियरिंग काॅर्पोरेशन ने किस विदेशी कंपनी का अधिग्रहण किया है?
नेशनल बियरिंग काॅर्पोरेशन जिसकी मूल कंपनी नेशनल इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज है ने स्लोवाकिया कि बियरिंग निर्माता कंपनी काइनेक्स बियरिंग का अधिग्रहण कर लिया है। विदित की एनईआई के दो प्लांट राजस्थान और एक-एक प्लांट हरियाणा और गुजरात में स्थित है। 

काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top