Rajasthan Current affairs 21 January 2020 in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 21 January 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

21 January 2020 Current GK

भारत सरकार ने ब्लाॅकचेन टेक्नोलाॅजी उत्कृष्टता केन्द्र कहां स्थापित किया है?
भारत सरकार की संस्था नेशनल इन्फाॅरमेटिक्स सेंटर ने कर्नाटक के बैंगलुरू में ब्लाॅकचेन टेक्नोलाॅजी उत्कृष्टता सेंटर स्थापित किया है। ब्लाॅकचेन टेक्नोलाॅजी जिसे डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलाॅजी के नाम से भी जाना जाता है, यह किसी भी डिटिजल एसेट के न बदलने योग्य और पारदर्षी जानकारी को क्रिप्टोग्राफी के जरिये सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध करवाने वाली तकनीक है।

किस राज्य के नगरीय चुनावों में फेसियल रिकाॅगनिशन का प्रस्ताव आया है?
तेलंगाना राज्य के नगरीय निकाय चुनावों में फर्जी मतदान को रोकने के लिये एआई आधारित फेस रिकाॅगनिषन तकनीक के प्रयोग का प्रस्ताव आया है। इस तकनीक के उपयोग से मषीन मतदाता के चेहरे की पहचान कर उसका मिलान वास्तविक पहचान से करेगी। इससे फेक वोटिंग रोकने में मदद मिलेगी।

किस राज्य ने ग्रीन एनर्जी को ध्यान में रखकर नई पाॅलिसीज का निर्माण किया है?
राजस्थान ने ग्रीन एनर्जी को ध्यान में रखते हुये सोलर पाॅलिसी 2019, विंड पाॅलिसी 2019 और हाईब्रिड एनर्जी पाॅलिसी 2019 की घोषणा की है। 2024-25 तक 30 हजार मेगावाॅट सौर ऊर्जा, 4 हजार मेगावाॅट पवन ऊर्जा और 3 हजार 500 मेगावाॅट हाइब्रिड ऊर्जा उत्पादित करने का लक्ष्य रखा गया है।

हलवा समारोह का सम्बन्ध किस सरकारी प्रकिया से है?
हलवा समारोह बजट मुद्रण प्रकिया से सम्बन्धित है। बजट मुद्रण में गोपनियता बनाये रखने के लिये हलवा समारोह का आयोजन किया जाता है। इस आयोजन के बाद बजटिंग के मुद्रण की प्रक्रिया से जुड़े सभी कर्मी बजट प्रस्तुत किये जाने तक नार्थ ब्लाॅक स्थित बजट प्रेस में ही रहते हैं। यह दरअसल लाॅकइन प्रक्रिया की शुरूआत में किया जाने वाला आयोजन है।

किस राज्य ने अपने लिये तीन राजधानियों का बिल मंजूर किया है?
आंध्र प्रदेश विधानसभा ने प्रदेश में तीन राजधानियों के बिल को मंजूरी दे दी है। इस बिल के मंजूर होने के बाद विशाखापट्टनम को कार्यकारी, अमरावती को विधायी और कुर्नूल को न्यायिक राजधानी बनाया जायेगा। 

काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top