Rajasthan Current affairs 28 January 2020 in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 28 January 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

28 January 2020 Current GK

उत्तर-पूर्वी राज्य में समझौता कर कौनसा हिंसक आंदोलन समाप्त किया है?
केन्द्र सरकार ने 50 वर्ष पुराने बोडो आंदोलन को एक समझौते के माध्यम से समाप्त कर दिया है। इस समझौते से बोडो आंदोलन से जुडे़ लोग हिंसा छोड़कर मुख्यधारा में शामिल होंगे। केन्द्र सरकार ने सके लिये 1500 करोड़ का विशेष पैकेज और आंदोलन में मारे गये लोगों के परिवारों को 5 लाख का मुआवजा देने की सहमति दी है।

भारत सरकार ने किस सार्वजनिक कंपनी को बेचने का बिड डाॅक्यूमेंट जारी किया है?
भारत सरकार ने एअर इंडिया में 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिये बिड डाॅक्यूमेंट जारी कर दिया है। एअर इंडिया लगातार घाटे में चल रही थी और फिलहाल उस पर 18 हजार करोड़ का कर्ज है।

ट्रांसपेरेसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट का भारत का स्थान है?
हाल ही में जारी की गई 2019 की ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट में 41 अंकों के साथ भारत ने 80वां स्थान प्राप्त किया है। इस रैकिंग में कुल 180 देशों को शामिल किया गया है। इस रैंकिंग में डेनमार्क और न्यूजीलैण्ड संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल जर्मनी की संस्था है।

मिशेल ओबामा को कौनसा प्रतिष्ठित संगीत अवार्ड मिला है?
मिशेल ओबामा को अपने आडियोबुक बिकमिंग के लिये ग्रैमी पुरस्कार प्रदान मिला है। मिशेल ओबामा से पहले बराक ओबामा अपनी दो आडियोबुक्स ड्रिम्स आफ माई फादर और द आडिसिटी आफ होप के लिये यह सम्मान मिल चुका है।

तूफान ग्लोरिया से प्रभावित देश है?
स्पेन में आये तूफान ग्लोरिया से बड़ी तबाही हुई है। इस तूफान से स्पेन को 12 मिलियन यूरो से अधिक का नुकसान हुआ है और 3 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में चावल की फसले बर्बाद हो गई हैं। 

Current Affairs 22 January 2020

Current Affairs 20 January 2020

काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top