Rajasthan Current affairs 23 January 2020 in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 23 January 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

23 January 2020 Current GK

किस फोन निर्माता कंपनी ने नोएडा में मोबाइल प्लांट लगायेगा?
फोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने भारत में अपने मोबाइल्स के लिये डिस्प्ले यूनिट लगाने का फैसला लिया है। 3500 करोड़ की लागत से लगने वाला यह प्लांट मेक इन इंडिया के तहत नोएडा में लगाया जायेगा।

लीबिया तेल उत्पादन को लेकर दुनिया के किस शहर में बैठक हुई?
लीबिया के शक्तिशाली नेता खलीफा हफ्तार और संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यताप्राप्त सरकार के प्रमुख फयेज अल सराज के बीच चल रहे संघर्ष को समाप्त करने और लीबिया में तेल उत्पादन को बहाल करने के लिये बर्लिन शहर में विष्व नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक में रूस, तुर्की, जर्मनी और फ्रांस सहित विश्व के कई देशों ने हिस्सा लिया।

इसरो द्वारा अंतरिक्ष में काम करने के लिये बनाया गया रोबोट है?
इसरो ने अपने मानव मिशन की तैयारी के लिये एक ह्यूमनोइड व्योम मित्रा तैयार किया है। यह रोबोट एक इंसान की तरह दिखता है जो लाइव आपरेशन करने में सक्षमत है। यह अंतरिक्ष में एक मानव की तरह काम करेगा और इसरो को मिशन की बाधाओं से निपटने में एक सहायक की भूमिका निभायेगा।

ब्रिटेन की संसद ने किस महत्वपूर्ण विधेयक को पारित कर दिया?
ब्रेग्जिट विधेयक को ब्रिटेन की संसद ने मंजूरी प्रदान कर दी। इस विधेयक के मंजूर होते ही ब्रिटेन का यूरोपीयन यूनियन से बाहर निकलना तय हो गया है। यह विधेयक अब ब्रिटेन की महारानी के पास मंजूरी के लिये जायेगा। इसके बाद ब्रिटेन 31 जनवरी तक यूरोपीय संघ से बाहर निकल जायेगा। 


Current Affairs 22 January 2020

Current Affairs 20 January 2020

काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top