Rajasthan gk Preparation tips in hindi

Rajasthan gk Preparation tips in hindi

राजस्थान सामान्य ज्ञान की तैयारी की प्लानिंग की 3 गलतियां जो ज्यादातर परीक्षार्थी करते हैं?


राजस्थान में फिलहाल भर्तियों की बाढ़ है और सरकारी सेवा में आने की इच्छा रखने वाले लिखित परीक्षा की तैयारी में जुट गए होंगे. राजस्थान की प्रतियोगी परीक्षाओं में राजस्थान आधारित सामान्य ज्ञान की तैयारी करना बहुत महत्वपूर्ण है. ज्यादातर परीक्षार्थी इसके लिए विशेष योजना बनाते है. राजस्थान पर आधारित सामान्य ज्ञान ही  दूसरे राज्य से परीक्षा देने आए प्रतियोगी की तुलना में सफलता का प्रतिशत बढ़ाता है. स्थानीय ज्ञान को परखने वाले इस विषय की तैयारी के लिए प्रतियोगी जो योजना बनाते हैं, आम तौर पर उसमें 3 खामियां देखी गई है. अगर आप भी किसी योजना के तहत तैयारी कर रहे हैं तो यह आलेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए.


1. राजस्थान आधारित कोई भी मोटी किताब अच्छी है.

राजस्थान के सामान्य ज्ञान की तैयारी करने के लिए अक्सर परीक्षार्थी ऐसी किताबों का सहारा लेते हैं जो मोटी है और ढेर सारे तथ्यों से भरी हुई है. किताब की दुकान पर परीक्षार्थियों के व्यवहार के अनुमान के आधार पर कहा जा सकता है कि वे किताब में ऐसे दुर्लभ तथ्य खोजने की कोशिश करते हैं जो परीक्षा में कभी पूछे ही नहीं जाते या फिर ऐसी किताबों को तवज्जो देते हैं जो राजस्थान के इनसाइक्लोपीडिया जैसी दिखाई देती है. किताब का चयन बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए. बाजार में​ बिक रही किताबों में तथ्यों की गलतियों की भरमार है. साथ ​ही विवादित तथ्यों को साफ करने की जगह ये किताबे किसी एक तथ्य को आधार बनाकर जानकारी दे देती हैं जो नुकसान कर सकता है.


समाधान: परीक्षार्थी को उन किताबों का चयन ​करना चाहिए जो तथ्यों की कसौटी पर खरी उतरती हो. राजस्थान बोर्ड की किताबें, राजस्थान हिंदी ग्रंथ अकादमी से प्रकाशित संदर्भ ग्रंथ और राज्य सरकार के गजेटियर ऐसी किताबे हैं जिनमें अशुद्धी की संभावना कम है और अशुद्धि होने की दशा में भी प्रश्न को चैलेंज किया जा सकता है. इसलिए संदर्भ ऐसे चुने जो अधिकारिक हो.

2. राजस्थान का सामान्य ज्ञान मतलब सारा ज्ञान नहीं.

किसी भी व्यक्ति की याद रखने की एक क्षमता होती है. हम सबकुछ याद नहीं रख सकते और सबकुछ याद कर भी नहीं सकते. ऐसे में आप खुद को कोई ऐसी चुनौती न दे कि आप राजस्थान के इतिहास, भूगोल, संस्कृति और अर्थव्यवस्था के हर पहलू को याद कर लेंगे. आपको प्रायकिता के सिद्धान्त पर चलना होगा. सबसे ज्यादा से सबसे कम की कैटेगरी निर्धारित करनी होगी. तभी आप राजस्थान के सामान्य ज्ञान की तैयारी में सफल हो पाएंगे. 

समाधान: राजस्थान के सामान्य ज्ञान की तैयारी का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पिछले पांच वर्षों के प्रश्न पत्रों का गहन अध्ययन करें और राजस्थान पर पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति को समझने का प्रयास करें. उदाहरण के तौर पर राजस्थान के इतिहास को ही ले लें. राजस्थान का इतिहास बहुत वृहद है लेकिन आपको सबकुछ याद नहीं करना है. राजस्थान के इतिहास की प्रमुख घटनाओं और उससे जुड़े प्रमुख व्यक्तियों को ही आपको याद रखना है. साथ ही आपको राजस्थान के करेंट अफेयर्स पर भी निगाह रखनी है कि कौनसे ऐतिहासिक घटना या व्यक्ति को लेकर वर्तमान में कुछ घटा है, जैसे फिल्म पदृमावती को लेकर विवाद हुआ है तो आपको चित्तौडगढ़ के इतिहास और शाकों की विशेष तैयारी करनी चाहिए क्योंकि उस पर प्रश्न पूछा जा सकता है. इसी तरह राजस्थान सरकार ऐतिहासिक व्यक्तित्व के पैनोरमा बनवा रही है. उन सभी को अच्छी तरह तैयार कर लेना ठीक होगा. नीचे दिए गए लिंक में राजस्थान सरकार द्वारा बनवाए जा रहे पैनोरमा की सूची और उन व्यक्तित्वों की मोटी जानकारी आप डाउनलोड कर सकते हैं.


राजस्थान सरकार द्वारा निर्मित किये जा रहे पैनोरमा भाग—1


3. राजस्थान के करेंट अफेयर्स को नेशनल करेंट अफेयर्स के साथ तैयार हो जाएगा

अक्सर देखने में यह आता है ​कि परीक्षार्थी राजस्थान के करेंट अफेयर्स को भी नेशनल और इंटरनेशनल करेंटअफेयर्स का हिस्सा मान कर तैयार करते है. चूक यहीं होती है क्योंकि राजस्थान को महत्वपूर्ण ना मानते हुए उसके करेंट अफेयर्स के लिए बाजार में या तो किताबे उपलब्ध ही नहीं है और हैं तो भी वे निम्नस्तरीय है और उससे संबंधित एक बड़े हिस्से को परीक्षार्थियों तक पहुंचाने में असफल ही रही है. राजस्थान के करेंट अफेयर्स पर आधारित 4 से 5 तक प्रश्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाने का ट्रेंड रहा है. इसलिए जरूरी है​कि परीक्षार्थी नेशनल और इंटरनेशनल करेंट अफेयर्स से इतर राजस्थान के करेंट अफेयर्स को अलग से तैयार करें.

समाधान: वैसे तो अखबार खासकर राजस्थान पत्रिका और दैनिक भास्कर राजस्थान के करेंट अफेयर्स को तैयार करने के सबसे अच्छे स्रोत है. इसके ​अलावा राजस्थान सरकार की अधिकारिक वेबसाइट को भी विजिट किया जा सकता है. हमने भी राजस्थान को आधार बनाकर करेंट अफेयर्स तैयार करने का प्रयास किया है जिसमें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण ​खबरों का महीने के हिसाब से विवरण है. नीचे दिए गए लिंक्स में करेंट अफेयर्स की जानकारी ली जा सकती है और ​अधिक जानकारी के लिए इस खबरों का विस्तृत विश्लेषण करने वाली ई बुक्स भी खरीदी जा सकती है.


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top