Header Ads

Current Affairs GK Weekly September 2020 (01-06 September) in hindi pdf | rasnotes.com

Current Affairs GK Weekly September 2020 (01-06 September) in hindi pdf

Current Affairs Current affairs in hindi pdf September 2020 Current GKविशेष साप्ताहिक करेंट अफेयर्स सितम्बर, 2020 (01 से 06 सितम्बर, 2020)

टी—20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज है?

वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो टी—20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने कैरेबियन प्रीमियर लीग 2020 में सेंट लूसिया जॉक्स के खिलाफ मैच में यह रिकॉर्ड कायम किया। टी—20 में दूसरे स्थान पर लसिथ मलिंगा है जिन्होंने अभी तक 390 विकेट लिए हैं। 

चैडविक बोसमैन का सम्बन्ध था?

हॉलीवुड अभिनेता चैडविक बोसमैन का हाल ही में निधन हो गया। 43 वर्षीय अभिनेता कोलोन कैंसर से जूझ रहे थे। चैडविक बोसमैन ने 'ब्लैक पैंथर' में किंग टी'चाला के किरदार के अलावा 'गेट इट अप', '42' और 'मार्शल' जैसी फिल्मों में काम किया था। 

केविन मेयर किस कंपनी के सीईओ थे?

टीकटॉक के सीईओ केविन मेयर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। भारत में बैन हो जाने के बाद अब अमेरिका में भी टीकटॉक पर संकट मंडरा है। अमेरिकी प्रशासन ने इस एप को सुरक्षा के लिये खतरा बताया है। 

मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन को नाम दिया गया है?

केन्द्र सरकार ने अपने मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन नम्बर को 'किरण' नाम दिया है। निशुल्क सेवा देने वाले नम्बर 1800-599-0019 की मदद से प्राथमिक उपचार, मनोवैज्ञानिक सहयोग, स्ट्रेस मैनेजमेंट और उचित परामर्श प्रदान किया जाएगा।

इस वर्ष के शतरंज ओलंपियाड के विजेता है?

इस वर्ष का शतरंज ओलंपियाड भारत और रूस ने संयुक्त रूप से जीता है। इस बार का आयोजन कोरोना वायरस की वजह से आनलाइन करवाया गया था। भारत ने पहली बार इस प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीता है। रूस ने सर्वाधिक 24 बार इस प्रतियोगिता को जीता है।

एग्रीयोटा ई-मार्केटप्लेस क्या है?

एग्रीयोटा ई-मार्केटप्लेस एक ई—मार्केट प्लेटफॉर्म है जो भारत के किसानों को यूएई के फूड इंडस्ट्री के बीच सीधा संपर्क स्थापित करने के लिये बनाया गया है। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से भारतीय किसान अपने उत्पादों को सीधे यूएई के फूड कंपनीज को बेच सकेंगी और भुगतान प्राप्त करेंगी।

राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है?

भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 1928 के एम्सटर्डम, 1932 के लॉस एंजल्स और 1936 के बर्लिन ओलंपिक में ध्यानचंद ने हॉकी में भारत को बतौर कप्तान स्वर्ण पदक दिलवाया था। 

प्रणब मुखर्जी थे?

प्रणब मुखर्जी भारत के 13वें राष्ट्रपति थे, जिनका हाल ही में निधन हो गया। उन्होंने भारत के वित्त मंत्री, रक्षा मंत्री और मिनिस्टर आफ एक्स्टर्नल अफेयर्स के तौर पर भी देश की सेवा की। 2019 में उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से नवाजा गया।

फ्यूचर ग्रुप का अधिग्रहण किया है?

रिलायंस ने 24,713 करोड़ रुपये में फ्यूचर ग्रुप का रिटेल और थोक कारोबारों के अधिग्रहण की घोषणा की है। इस नए अधिग्रहण समझौते के तहत रिलायंस रिटेल और फैशन लाइफस्टाइल लिमिटेड फ्यूचर ग्रुप के खुदरा और थोक कारोबारों को संभालेगी।

सुमित नागल का सम्बन्ध किस खेल से है?

सुमित नागल लॉन टेनिस में भारत की ओर से पुरूष एकल में शीर्ष खिलाड़ी है। उनकी विश्व रैकिंग फिलहाल 124वीं है। सुमित नागल ने हाल में यूएस ओपन के पुरूष एकल वर्ग में अपने पहले मैच में जीत दर्ज कर दूसरे दौर में प्रवेश किया है। सात साल बाद किसी भारतीय ने यह कर दिखाया है। इससे पहले सोमदेव वर्मन यूएस ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे थे।

एयूडीएफएस-01 आकाशगंगा की खोज की है?

इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (आइयूसीएए) पुणे के डॉ. कनक साह के नेतृत्व में खगोलविदों की एक टीम ने नई आकाश गंगा की खोज की है। इसका नामकरण एयूडीएफएस-01 किया गया है। यह खोज अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि मानी गई है।

स्पेशल फ्रंटियर फोर्स क्या है?

स्पेशल फ्रंटियर फोर्स को चीन के साथ लगे सीमावर्ती इलाको और ओवर्ट व कोवर्ट आपरेशन के लिए गठित किया गया है। इसका गठन 1962 में चीन के युद्ध के बाद किया गया था। इसमें प्रमुख रूप से तिब्बतियों और गोरखाओं की भर्ती की जाती है। इसको विकास बटालियन के नाम से भी जाना जाता है।

लेबनान के नये प्रधानमंत्री है?

मुस्तफा अदीब को लेबनान का नया प्रधानमंत्री बनाया गया है। वे फिलहाल जर्मनी में लेबनान के राजदूत हैं। हाल ही में लेबनान की राजधानी बेरूत के वेयरहाउस में रखे अमोनियम नाइट्रेट में विस्फोट की वजह से पूर्व प्रधानमंत्री हसन दियाब ने पद से इस्तीफा दे दिया था।

किस भारतीय कंपनी को विश्व के सबसे बड़े सौर उत्पादक का दर्जा मिला है?

अडानी ग्रीन को हाल ही में मेरकॉम कैपिटल द्वारा विश्व की सबसे बड़ी सौर उत्पादक कंपनी का दर्जा दिया गया है। अडानी ग्रीन की कुल उत्पादन क्षमता वर्तमान में 2.3 गीगावाट है जो इसे दुनिया की नंबर एक कंपनी बनाता है। 10.1 गीगावाट की भविष्य की योजनाओं के साथ ही अडानी ग्रीन दुनिया के कई देशों से अधिक सौर ऊर्जा का उत्पादन करता है।

शंघाई सहयोग संगठन के रक्षा मं​त्रियों की बैठक आयोजित की जा रही है?

रूस की राजधानी मास्को में शंघाई सहयोग संगठन के देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक आयोजित की जाएगी। भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस बैठक में हिस्सा लेंगे। फिलहाल चीन, कजाकिस्तान, कि​गीस्तान, रूस, तजाकिस्तान, उजबेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान इसके सदस्य देश हैं। इसका मुख्यालय चीन के बीजिंग में स्थित है। 

सुप्रीम कोर्ट ने एजीआर चुकाने के लिये टेलीकॉम कंपनीयों को कितना समय दिया है?

सुप्रीम कोर्ट ने एजीआर यानी एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू जो एक रेवेन्यू शेयरिंग प्रणाली है जिसमें टेलीकॉम कंपनीज को टेलीकॉम और नॉन टेलीकॉम आपरेशन्स से प्राप्त होता है को चुकाने के लिए 10 साल का समय दिया है। हालांकि 31 मार्च, 2021 तक बकाया के 10 प्रतिशत चुकाने होंगे।

कोविड—19 संकट के लिये कौनसा देश भारत को 3500 करोड़ की ऋण सहायता देगा?

जापान ने भारत को कोविड संकट से निपटने के लिये 3,500 करोड़ रुपये की ऋण सहायता देने की घोषणा की है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा जरूरतों को पूरा करने के लिये यह ऋण भारत को आपातकालीन निधि के तौर पर दिया जा रहा है.

विदेशी राइफल जिसके भारत में उत्पादन का समझौता हुआ है?

एके-203 राइफल का उत्पादन अब भारत में होगा। रूस और भारत में हुये समझौते के अनुसार यह राइफल भारतीय सुरक्षा बलों को दी गई इंसास का स्थान लेगी। यह रशियन राइफल एके—47 का परिष्कृत रूप है। 

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत का स्थान है?

हाल ही में जारी किए गए ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत ने 48वीं रैंक हासिल की है। विश्व बौद्धिक संपदा संगठन द्वारा जारी किया जाने वाला यह ग्लोबल इंडेक्स यह बताता है कि कौनसा देश नवाचारों और नई खोज करने में आगे है। इस इंडेक्स में स्विट्जरलैण्ड पहले, स्वीडन दूसरे और अमेरिका तीसरे स्थान पर है।

रेलवे बोर्ड के नये सीईओ हैं?

रेलवे के इतिहास में पहली बार बनाये गये सीईओ के पद क लिये रेलवे बोर्ड के वर्तमान चेयरमैन बी के यादव को चुना गया है। बी के यादव चेयरमैन एवं सीईओ दोनो पद संभालेंगे। रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन के तहत यह कदम उठाया गया है।

काम के नोट्स:

सभी नोट्स डाउनलोड करने के लिये क्लिक करें:

No comments

Powered by Blogger.