Delhi Police Constable Examination-2020 Notification, Exam Date, Exam Syllabus

Delhi Police Constable Examination-2020 Notification, Exam Date, Exam Syllabus

दिल्ली पुलिस में पुरूष और महिला कांस्टेबल (कार्यकारी) परीक्षा-2020

पद का नाम – कांस्टेबल  
विभाग का नाम – दिल्ली पुलिस
पदों की संख्या – 5846
वेतनमान – पे बेंड  3,(21700-69100)
योग्यता – कक्षा 12 
आयु सीमा – 18 से  25 वर्ष 
राष्ट्रीयता/नागरिकता – अभ्यर्थी को भारत का नागरिक होना चाहिए।

Important Dates for Delhi Police Constable Examination-2020


ऑनलाइन आवेदन जमा करने की तिथि 01.08.2020 से 07.09.2020

ऑनलाइन आवेदन प्राप्ति के लिए अंतिम तिथि 07.09.2020 (23ः30 बजे तक)
ऑफलाइन चालान तैयार करने के लिए अंतिम तिथि  11.09.2020 (23ः30 बजे तक)

चालान के माध्यम से भुगतान करने के लिए अंतिम तिथि 14.09.2020 (बैंक के कार्य समय के दौरान)

कम्प्यूटर आधारित परीक्षा की तिथि: 27.11.2020 से 14.12.2020

Delhi Police Constable Exam-2020 Notification Details- विस्तृत  जानकारी


आवेदन शुल्क – 100 रूपए 

इस परीक्षा का विज्ञापन दिल्ली पुलिस द्वारा सूचित रिक्तियों के आधार पर कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी किया जाएगा।

अभ्यर्थियों से आवेदन केवल ऑनलाइन पद्धति के जरिए ही स्वीकार किए जाएंगे। 

आयोग द्वारा कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई) केवल अंग्रेजी और हिंदी में ही आयोजित की जाएगी। 

शारीरिक क्षमता एवं मापदंड परीक्षा (पीईएंडएमटी) दिल्ली पुलिस द्वारा नियत और दिल्ली में आयोजित की जाएगी। शारीरिक क्षमता और मापदंड परीक्षा अर्हक (EIGIBLITY) प्रकृति की है। 

दिल्ली पुलिस द्वारा शारीरिक क्षमता एवं मापदंड परीक्षा (पीईएंडएमटी) के दौरान अभ्यर्थियों से पात्रता प्रमाणपत्रों/दस्तावेजों का संग्रहण और मूल प्रमाण-पत्रों के साथ उनका सत्यापन किया जायेगा। 

शारीरिक क्षमता एवं मापदंड परीक्षा (पीईएंडएमटी) और परीक्षा की विज्ञप्ति में उल्लिखित अन्य शर्ताें के अध्यधीन कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के आधार पर आयोग द्वारा अंतिम परिणाम की घोषणा की जाएगी। 

परीक्षा की विज्ञप्ति, ऑनलाइन आवेदन, कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के आयोजन तथा योग्यता सूची तैयार करने से संबंधित आरटीआई/लोक शिकायतों/अभ्यावेदनों पर कार्रवाई कर्मचारी चयन आयोग द्वारा की जायेगी। 

परीक्षा की रूप-रेखा, रिक्तियां, शारीरिक क्षमता एवं मापदंड परीक्षा (पीईएंडएमटी) के आयोजन, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा आदि से संबंधित न्यायिक मामलों/आरटीआई/लोक शिकायतों/अभ्यावेदनों पर कार्रवाई दिल्ली पुलिस द्वारा की जाएगी।

रिक्तियां: रिक्तियों का ब्यौरा निम्नानुसार है:- 

Delhi Police Constable Examination-2020 Notification, Exam Date, Exam Syllabus

कांस्टेबल (का.) पुरूष की प्रत्येक श्रेणी में भूतपूर्व सैनिकों के लिए 10% रिक्तियां आरक्षित है। भूपूसै के इस 10 % कोटे में से आधा कोटा अर्थात ऐसे कोटे का 50 प्रतिशत भूतपूर्व सैनिकों की निम्नलिखित श्रेणियों के लिए आरक्षित है: 

विशेष बल/एनएसजी (विशेष कार्रवाई समूह) में सेवा की हो, या 

कमांडो कोर्स में क्यूआई ’अर्हता प्राप्त अनुदेशक’ ग्रेडिंग प्राप्त की हो।

नौसेना/वायु सेना के अधिकारी  जिन्होंने कमांडो प्रकार की यूनिट में कार्य किया हो।

टिप्पणी-1 भू पु से  के संबंध में आरक्षण विशेष अनुमति याचिका (सि.) सं. 1980/14-पुलिस आयुक्त, दिल्ली बनाम पवन सिंह एवं अन्य और 1985/2014-पुलिस आयुक्त, दिल्ली बनाम देवीराम एवं अन्य के परिणाम के अध्यधीन है।

टिप्पणी-2 नियुक्ति के लिए चयनित अभ्यर्थियों को भारतवर्ष में कहीं भी सेवा करनी पड़ सकती है।

आयु सीमा: 01.07.2020 को 18 से 25 वर्ष, अभ्यर्थी का जन्म 02.07.1995 से पहले और 01.07.2020 के बाद न हुआ हो।

अनिवार्य शैक्षिक योग्यताएं (दिनांक 07.09.2020 अर्थात ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तारीख को

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10  + 2 (उच्चतर माध्यमिक), अनिवार्य शैक्षिक योग्यता में निम्नलिखित को 11वीं तक होने की छूट दी गई है।

सेवारत, सेवानिवृत और दिवंगत दिल्ली पुलिस कार्मिकों/दिल्ली पुलिस में मल्टी टास्किंग स्टाफ के पुत्र/पुत्रियों और 

केवल दिल्ली पुलिस के बैंडमैन, घुड़सवार कांस्टेबल, डिस्पेच राइडर आदि।

पुरूष अभ्यर्थियों के पास शारीरिक क्षमता प​रीक्षण और माप की तारीख को एलएमवी (मोटरसाकिल या कार) का वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए, शिक्षार्थी लाइसेंस स्वीकार्य नहीं है।

सभी अभ्यर्थी जो कम्प्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक क्षमता परीक्षण/शारीरिक माप परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा में आयोग द्वारा योग्य घोषित किये गये हैं, उन्हें दिनांक 07.09.2020 (अर्थात ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तारीख) को या उससे पहले न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने के प्रमाण के रूप में सभी प्रासंगिक प्रमाणपत्र, जैसे-अंक तालिका, प्रोविजनल डिग्री आदि प्रमाण पत्र मूल रूप में प्रस्तुत करने होंगे, जिसमें विफल होने पर आयोग द्वारा ऐसे अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता रद्द कर दी जायेगी, वह अभ्यर्थी जो दस्तावेजी साक्ष्य द्वारा यह प्रमाणित कर पाते हैं कि शैक्षिक अर्हक परीक्षा का परिणाम कट-ऑफ तिथि को अथवा उससे पूर्व घोषित किया गया था तथा उसे उत्तीर्ण घोषित किया गया है, तो शैक्षिक योग्यता को पूरा करने की दृष्टि से उसके नाम पर भी विचार किया जाएगा, यह दोहराया जाता है कि बोर्ड/विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित तारीख तक अपेक्षित शैक्षणिक योग्यता का परिणाम घोषित हो जाना चाहिए। बोर्ड/विश्वविद्यालय द्वारा महत्वपूर्ण कट-ऑफ तारीख तक परिणाम को तैयार किए जाने मात्र से शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता पूरी नहीं होती है।

एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों के लिए प्रोत्साहन: एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों के लिए प्रोत्साहन निम्नलिखित मानों में दिया जाएगा: 


आवेदन का तरीका: 


आवेदन-पत्र केवल ऑनलाइन मोड में कर्मचारी चयन आयेाग मुख्यालय की आधिकारिक वेबसाइट अर्थात https://ssc.nic.in पर जमा करने होंगे। 

एक बारगी पंजीकरण प्रक्रिया (अनुलग्नक-प् के विवरण के अनुसार) के लिए आपको जेपीईजी प्रारूप में स्कैन किए गए हाल ही (अर्थात तीन महीने से अधिक पुरानी न हो) के रंगीन पासपोर्ट आकार की फोटो (20 केबी से 50 केबी) को अपलोड करनी होगी। फोटोग्राफ की छवि का आयाम लगभग 3.5 सेमी (चौड़ाई) व  4.5 सेमी (ऊंचाई) होना चाहिए। फोटोग्राफ बिना टोपी और चश्मे का होना चाहिए और उसमें दोनों कान दिखाई देने चाहिए। जिस तारीख को फोटो ली गई है, वह फोटोग्राफ पर अंकित होनी चाहिए। 

ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के बाद किसी भी परिस्थिति में कोई परिवर्तन/सुधार/संशोधन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस संबंध में किसी भी रूप में प्राप्त अनुरोध, जैसे – डाक, फैक्स, ईमेल, दस्ती आदि पर विचार नहीं किया जाएगा।

शुल्क: महिला अभ्यर्थियों और अनुसूचित जाति (अ.जा.), अनुसूचित जनजाति (अ.ज.जा.) और आरक्षण के पात्र भूतपूर्व सैनिकों (भू.प.सै.) से संबंधित अभ्यर्थियों को शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है। 

शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, वीजा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके या एसबीआई की शाखा में नकद भुगतान करके एसबीआई चालान बनवा कर किया जा सकता है। 

वे अभ्यर्थी जो भारतीय स्टेट बैंक के चालान के माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं, वे 14.09.2020 तक बैंक के कार्य समय के भीतर भारतीय स्टेट बैंक की निर्धारित शाखाओं में भुगतान कर सकते हैं, बशर्ते कि उन्होंने दिनांक 11.09.2020 (23ः30 बजे) तक चालान बनवा लिया है।

जिन अभ्यर्थियों को शुल्क भुगतान से छूट नहीं मिली है, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका शुल्क कर्मचारी चयन आयोग को प्राप्त हो गया है। यदि शुल्क क.च.आ. को प्राप्त नहीं होता है, तो आवेदनपत्र की स्थिति ‘अपूर्ण’ दर्शाई जाएगी और यह जानकारी ऑनलाइन आवेदनपत्र के प्रिंट आउट के शीर्ष पर छपी होगी। इसके अलावा, शुल्क भुगतान की स्थिति को अभ्यर्थी के लॉगिन स्क्रीन में दिए गए ‘‘भुगतान की स्थिति’’ लिंक पर सत्योपित किया जा सकता है। ऐसे आवेदन जो शुल्क न मिलने के कारण अपूर्ण रह जाते हैं, उन्हें सरसरी तौर पर निरस्त कर दिया जाएगा और परीक्षा विज्ञप्ति में निर्दिष्ट अवधि के बाद ऐसे आवेदनों पर विचार करने और शुल्क भुगतान करने का कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

परीक्षा केन्द्र: निम्न प्रकार है, फोटो पर क्लिक करके इसे एनलार्ज किया जा सकता है: 


अभ्यर्थी प्राथमिकता के क्रम में, उसी क्षेत्र के भीतर तीन केन्द्रों के लिए विकल्प दे सकता है। इसके पश्चात किसी भी परिस्थिति में केंद्र के परिवर्तन के लिए कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी, केन्द्र का चयन ध्यान से करें और अपने आवेदन में उसे ठीक से इंगित करें।

परीक्षा की रूपरेखा

परीक्षा में कम्प्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक क्षमता और माप  परीक्षण (पीईएंडएमटी) शामिल होंगे, इसके बाद अनुशंसित अभ्यर्थियों की चिकित्सा परीक्षा होगी। 

कम्प्यूटर आधारित परीक्षा     


कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार का पेपर होगा जिसमें 100 अंकों के 100 प्रश्न होंगे, उनकी संरचना निम्नलिखित होगी: 



प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटा जाएगा। इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे प्रश्नों के उत्तर देते समय इस बात का ध्यान रखें। 

कम्प्यूटर आधारित परीक्षा केवल अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की जाएगी। 

कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के उपरांत उचित समय पर आंसर की आयोग की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी। अभ्यर्थी उत्तर कुंजियों को देखें और यदि उन्हें कोई आपत्ति है तो प्रति प्रश्न 100 रुपए ऑनलाइन मोड में भुगतान करके अपना अभ्यावेदन दे सकते हैं।

उत्तर कुंजी अपलोड करते समय आयोग द्वारा निर्धारत समय सीमा के भीतर उत्तर कुंजी के बारे में प्राप्त किसी भी अभ्यावेदन की उत्तर कुंजियों को अंतिम रूप दिए जाने से पहले संवीक्षा की जाएगी और इस संबंध में आयेाग का निर्णय अंतिम होगा। बाद में उत्तर कुंजियों के संबंध में कोई अभ्यावेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

कम्पयूटर आधारित परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम निम्नानुसार होगा:   फोटो

सामान्य ज्ञान/समसामयिक विषय

तर्कशक्ति: 

संख्यात्मक योग्यता:

कम्प्यूटर फंडामेंटल, एमएस एक्सेल, एमएस वर्ड, कम्युनिकेशन, इंटरनेट, डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू और वेब ब्राउजर आदि: 

प्रश्नों का स्तर मैट्रिक स्तर का होगा।

शारीरिक क्षमता और माप परीक्षा (पीईएंडएमटी): शारीरिक क्षमता और माप परीक्षा के मानक निम्नानुसार हैं: 

पुरूष अभ्यर्थियों के लिए शारीरिक क्षमता परीक्षा:  


महिला अभ्यर्थियों के लिए शारीरिक क्षमता परीक्षा: विभागीय अभ्यर्थियों (आयु-वार) सहित महिला अभ्यर्थियों के लिए शारीरिक क्षमता परीक्षा के मानक निम्नानुसार होंगे: 

चिकित्सा मानक: 


अभ्यर्थियों का स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए और दोष/विकृति/बीमारी से मुक्त होना चाहिए। दोनों आखों की दृष्टि चश्मे के बिना 6/12, रंग दृष्टिहीनता से मुक्त और सुधार के लिए चश्मा न लगाया जाता हो या दृश्य तीक्ष्णता में सुधार के लिए किसी भी तरह की सर्जरी नहीं कराई गई हो। उसमें ऐसी कोई विकृति नहीं होनी चाहिए। जिससे कर्तव्यों के कुशल निवर्हन में बाधा पहुंचने की संभावना हो। इस संबंध में किसी भी श्रेणी को कोई छूट अनुज्ञेय नहीं है।

चयनित अभ्यर्थियों का, समय-समय पर  निर्धारित मानकों के अनुसार, दिल्ली में चयनित सरकारी अस्पतालों में चिकित्सीय परिक्षण  किया जाएगा। 

निम्नलिखित विवरण के अनुसार शरीर के विभिन्न भागों पर टैटू स्वीकार्य हैं: 

सामग्री – धार्मिक चिन्ह या आकृति और नाम को प्रदशित करने वाले टैटू, जैसा कि भारतीय सेना में अनुसरण किया जाता है, की अनुमति होगी। 

स्थान – शरीर के पारंपरिक स्थानों पर बने टैटू, जैसे-भुजाओं के अग्रभाग पर भीतरी ओर अंकित टैटू, लेकिन केवल बाईं भुजा के अग्रभाग पर, क्योंकि इससे सैल्यूटर नहीं दिया जाता है या हाथों के उर्ध्व भाग पर अनुमति होगी। 

आकार – शरीर के विशेष भाग (कोहनी या हाथ) के आकार से 1/4 से कम आकार का होना चाहिए। 

परीक्षा में प्रवेश:  LINK 

प्रवेश प्रमाण-पत्र के अलावा, कम से कम दो पासपोर्ट आकार के हाल ही दो रंगीन फोटो, मूल वैध फोटो-आईडी साक्ष्य जिसमें वह जन्म तिथि अंकित हो जो कि प्रवेश-पत्र में दी गई है, लाना अनिवार्य है, जैसे: 

आधार कार्ड/ई-आधार का प्रिंटआउट, मतदाता पहचान-पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, विश्वविद्यालय/कॉलेज/स्कूल द्वारा जारी पहचान-पत्र, नियोक्ता द्वारा जारी पहचान-पत्र (सरकारी/सार्वजनिक उपक्रम), रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी भूतपूर्व सैनिक की सेवा निवृत्ति पंजिका, केन्द्रीय/राज्य सरकार द्वारा जारी कोई अन्य फोटो प्रमाण-पत्र, यदि फोटो पहचान पत्र पर जन्मतिथि अंकित नहीं है, तो उम्मीदवार को अपनी जन्म-तिथि के साक्ष्य के रूप में एक अतिरिक्त मूल दस्तावेज (जैसे-सीबीएसई/आईसीएसई/राज्य बोर्ड द्वारा जारी मैट्रिक सर्टिफिकेट, अंक-पत्र, जन्म प्रमाण-पत्र, श्रेणी प्रमाण-पत्र) लाना चाहिए, यदि प्रवेश प्रमाण-पत्र में उल्लिखित जन्म तिथि और जन्मतिथि के समर्थन में लाए गए फोटो पहचान पत्र/प्रमाण पत्र मेल नहीं खाते हैं तो अभ्यर्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

दस्तावेज सत्यापन 

अभ्यर्थियों को विभिन्न दस्तावेजों की प्रतियां जमा करनी होंगी जैसे: 



मैट्रिक/माध्यमिक प्रमाण पत्र।



आवश्यक शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र।



यदि कोई अभ्यर्थी किसी विशेष शैक्षिक योग्यता को समकक्ष शैक्षिक योग्यता होने का दावा करता है तो शैक्षिक योग्यता में समकक्ष खंड के संबंध में दावा की गई समकक्ष शैक्षिक योग्यता के संबंध में आदेश/पत्र जिसमें उस प्राधिकारी का अंकन (संख्या और दिनांक सहित) हो जिसके तहत उसे ऐसा माना गया है।



पुरूष अभ्यर्थियों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (मोटरसाइकिल या कार)।



जाति/श्रेणी प्रमाण पत्र, यदि आरक्षित श्रेणियों के अन्तर्गत आता है।



यदि लागू हो तो पहाड़ी क्षेत्र से संबंधित प्रमाण पत्र (अनुबंध-ग्प्) 



भूतपूर्व सैनिकों के लिए (भूपूसै) के लिए: 



अनुबंध – 3 अनुसार सेवारत रक्षा कर्मी का प्रमाण पत्र/अनापत्ति प्रमाण पत्र, यदि लागू हो।



अनुुबंध –  4 के अनुसार वचनपत्र।



कार्यमुक्ति संबंधी प्रमाण पत्र, यदि सशस्त्र सेनाओं से कार्यमुक्त किया गया है।



प्रासंगिक प्रमाण पत्र, यदि आयु में छूट की मांग करता है।



दिल्ली पुलिस कर्मियों/दिल्ली पुलिस के मल्टी-टास्किंग स्टाफ के वार्डों   को जारी किया वार्ड प्रमाण पत्र (अनुबंध 12 ), यदि लागू हो। 



यदि लागू हो तो खेल प्रमाणपत्र (अनुबंध-9 या 10 ) 



दिल्ली पुलिस के विभागीय अभ्यर्थियों के संबंध प्रमाण पत्र ( अनुबंध-13), यदि लागू हो। 



सरकार/सरकारी उपक्रमों में पहले से नियोजित मामले में अनापत्ति प्रमाण पत्र।



यदि लागू हो, एनसीसी प्रमाण पत्र-ए, बी या सी।



दस्तावेज सत्यापन के लिए प्रवेश-पत्र में निर्दिष्ट कोई अन्य दस्तावेज।



चयन का तरीका: 



चयन प्रक्रिया में कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सी.बी.ई.), शारीरिक दक्षता एवं माप परीक्षा (शा.द. एवं मा.प.) और अंतिम चयनित अभ्यर्थियों की चिकित्सा परीक्षा शामिल होगी।



उन सभी अभ्यर्थियों को जिनके  ऑनलाइन आवेदन सही पाए  जायेंगे  उन्हें कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में बैठने के लिए बुलाया जाएगा। आयोग सभी अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा का संचालन सिर्फ कम्प्यूटर आधारित प्रणाली में करेगा। कम्प्यूटर आधारित परीक्षा का प्रवेश-पत्र कर्मचारी चयन आयेाग के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों के वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी।



कम्प्यूटर आधारित परीक्षा केवल अंग्रेजी और हिन्दी में ली जाएगी। 



नीचे उल्लेखित कट-ऑफ अंक (सामान्यकृत) प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा के अगले चरण अर्थात शा.द.एवं.मा.प में शॉर्ट-लिस्ट करने के लिए अर्हक माना जाएगा।



अनारक्षित: 35



अजा/अजजा/अन्य पिछड़ा वर्ग/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग: 30



भूतपूर्व सैनिक: 25



कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में मेरिट के आधार पर, अभ्यर्थियों को श्रेणी-चार शा.द. एवं मा.प. में बैठने के लिए शार्ट-लिस्ट किया जाएगा। कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में मेरिट के आधार पर शा.द. एवं मा.प. के लिए शॉर्ट-लिस्ट किए जाने वाले अभ्यर्थियों की संख्या कुल रिक्तियों के लगभग 12 गुणा होगी।



शा.द. एवं मा.प के लिए प्रवेश-पत्र दिल्ली पुलिस द्वारा उनके वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। शा.द. एवं मा.प सिर्फ दिल्ली में आयोजित की जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top