Header Ads

Current Affairs GK Weekly July 2020 (27-31 july) in hindi pdf | rasnotes.com

Current Affairs GK Weekly July 2020 (27-31 july) in hindi pdf | rasnotes.com

Current Affairs Current affairs in hindi pdf

July 2020 Current GK

विशेष साप्ताहिक करेंट अफेयर्स 

जुलाई, 2020 (27 से 31 जुलाई, 2020)

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के चौथे संस्करण की मेजबानी कौन करेगा?

2021 में होने वाले खेलो इंडिया यूथ गेम्स के चौथे संस्करण की मेजबानी का अवसर हरियाणा को मिला है। ये खेल हरियाणा के पंचकुला में आयोजित किये जाएंगे। 2020 में इन खेलों का आयोजन असम के गुवाहाटी में हुआ था।

हरिकेन हेन्ना कहां आया है?

अमेरिका के टेक्सास प्रान्त में आये ट्रापिकल तूफान को हरिकेन हेन्ना नाम दिया गया है। इस चक्रवात की वजह से बाढ़ के हालात पैदा हो गये हैं। उष्ण कटिबंधीय चक्रवातों को कैरेबियन सागर और अटलांटिक महासागर के द्वीपीय देशों में हरिकेन कहा जाता है।

इजरायल से भारत से कौनसे रक्षा उपकरण खरीदने का निर्णय लिया है?

हाल ही में भारत ने इजरायल से मानवरहित विमान हेरॉन और एंटी टैंक मिसाइल स्पाइक खरीदने का निर्णय लिया है। उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले ही भारत सरकार ने आटो​मेटिक रूट से रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा 49 प्रतिशत से बढ़कार 74 प्रतिशत की है तथा सेनाओं को 300 करोड़ तक की खरीद की अनुमति दी है।

डेयर टू ड्रीम 2.0 क्या है?

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर रक्षा एवं एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी में नवाचार के लिये डेयर टू ड्रीम 2.0 प्रतियोगिता की शुरूआत की गई है। इस प्रतियोगिता में व्यक्ति और स्टार्टअप्स दोनों भाग ले सकते हैं।

आपरेशन ​ब्रीदिंग स्पेस क्या है?

आपरेशन ब्रीदिंग स्पेस भारत और इजरायल द्वारा कोविड—19 से निपटने के लिए बनाया गया संयुक्त मिशन है। इस मिशन में इजरायल भारत को कोविड—19 की जांच के लिए रैपिड किट तैयार करने के साथ ही सेनिटाइजर और उच्च तकनीकी क्षमता के उपकरणों का विकास करने में मदद करेगा।

गोल्डन एरो क्या है?

भारतीय वायु सेना ने राफाल लड़ाकू विमानों के संचालन के लिए सितम्बर, 2019 में अम्बाला में 17वीं स्कावड्रन गोल्डन एरो को दोबारा शुरू किया है। पहली बार इसका गठन 1951 में किया गया था। इस स्कावड्रन ने करगिल युद्ध में भी भाग लिया था। 2016 में इसका विघटन कर दिया गया था। 

वर्ल्ड टाइगर डे कब मनाया जाता है?

पूरी दुनिया में 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है। 29 जुलाई, 2020 को भारत द्वारा जारी बाघ रिपोर्ट में भारत में कुल 2967 बाघ है। जो पूरी दुनिया में बाघों की संख्या का 70 प्रतिशत है। भारत में सर्वाधिक बाघ मध्यप्रदेश में है, इसके बाद कर्नाटक का स्थान आता है।

बेल्यो क्या है?

बेल्यो भारत का पहला कोविड—19 ब्लॉक चेन प्लेटफॉर्म है। यह वर्तमान में कोविड—19 से संबंधित नागरिको के डेटा को डिजीटल एसेट्स में बदल देगा। इसका विकास ब्रोल्फिक्स बीटी और योन्सिक नाम के स्टार्टअप्स द्वारा किया जा रहा है।

विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है?

हेपेटाइटिस के प्रति जनजागरूकता जगाने के लिये हर साल पूरी दुनिया में 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष के हेपेटा​इटिस दिवस की थीम Find the Missing Millions है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2030 तक इस बीमारी के उन्मूलन का लक्ष्य रखा है।

सिंगापुर में विपक्ष के पहले नेता के तौर पर किसे नामित किया गया है?

भारतीय मूल के प्रीतम सिंह को सिंगापुर संसद में विपक्ष का नेता घोषित किया गया है। सिंगापुर की संसदीय इतिहास में पहली बार विपक्ष का नेता नामित किया गय है। प्रीतम सिंह सिंगापुर की वर्कर्स पार्टी के प्रमुख नेता है और इनकी पार्टी विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी है। 

बर्न्ट शुगर पुस्तक का लेखन किया है?

हाल ही में बर्न्ट शुगर पुस्तक की लेखिका अवनी दोशी को 2020 के बुकर पुरस्कार के लिये 13 लेखकों की सूची में नामित किया गया। भारतीय मूल की अवनी दोशी दुबई में रहती है। बुकर पुरस्कार अंग्रेजी साहित्य की उत्कृष्ट रचनाओं को दिया जाता है। 2019 में इसे कनाडा की मार्गरेट एटवुड और ब्रिटेन की बर्नाडिन एवरिस्टो को संयुक्त रूप से दिया गया था।

नाग नदी के किनारे बसा प्रमुख शहर है?

महाराष्ट्र का नागपुर शहर नाग नदी के किनारे बसा हुआ है। हाल ही में बॉम्बे उच्च न्यायालय ने इसमें बढ़ते प्रदूषण की वजह से चिंता व्यक्त की है। नाग नदी महाराष्ट्र में वाडी के पास लावा पहाड़ियों से निकलती है। यह कान्हां-पेंच नदी प्रणाली का एक प्रमुख हिस्सा भी है।

कश्मीर के किस उत्पाद को जीआई टैग प्राप्त हुआ है?

हाल ही में कश्मीर में उगाये जाने वाले केसर को जीआई टैग प्राप्त हुआ है। ज्योग्राफिकल इंडिकेशन टैग उन उत्पादों को दिया जाता है जो क्षेत्र विशेष में उत्पादित होते हैं या​ फिर उस जगह से उनकी पहचान होती है। कश्मीरी केसर दुनिया का एकमात्र केसर है जो 1600 मीटर की ऊंचाई पर उगाया जाता है।

भारतीय उच्च शिक्षा आयोग क्या है?

भारत सरकार द्वारा जारी की गई नई शिक्षा नीति के अनुसार चिकित्सा एवं कानूनी शिक्षा को छोड़कर सभी तरह की उच्च शिक्षा के लिए एक एकल भारत उच्च शिक्षा आयोग का गठन किया जायेगा, जिसमें चार स्वतंत्र घटक उच्चतर शिक्षा नियामकीय परिषद, सामान्य शिक्षा परिषद, उच्चतर शिक्षा अनुसंधान परिषद और राष्ट्रीय प्रत्यायन परिषद होंगे।

नई शिक्षा नीति किन दो समितियों के रिपोर्ट के आधार पर बनाई गई?

नई शिक्षा नीति दो समितियों के रिपोर्ट के आधार पर बनाई गई है। इन दो समितियों में टीएसआर सुब्रह्मण्यन समिति ने अपनी रिपोर्ट 2016 और के. कस्तूरीरंगन समिति ने अपनी रिपोर्ट 2018 में दी थी। 

एआईएम-आईसीआईएसटी क्या है?

देश में इनक्यूबेटर इकोलॉजी के लिये अटल नवाचार मिशन (एआईएम) ने एआईएम-आईसीआरईएसटी कार्यक्रम शुरू किया है जो बेहतरीन स्टार्टअप बनाने पर केंद्रित है। एआईएम ने इसके लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और वाधवानी फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया है।

सभी नोट्स डाउनलोड करने के लिये क्लिक करें:
Powered by Blogger.