Header Ads

Current Affairs GK Weekly August 2020 (24-31 August) in hindi pdf | rasnotes.com

Current Affairs GK Weekly August 2020 (24-31 August) in hindi pdf | rasnotes.com

Current Affairs Current affairs in hindi pdfAugust 2020 Current GK
विशेष साप्ताहिक करेंट अफेयर्स
अगस्त, 2020 (24 से 31 अगस्त, 2020)

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020 दिया गया है?

वर्ष 2020 के लिए भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिये रोहित शर्मा (क्रिकेट), मनिका बत्रा (टेबल टेनिस), विनेश फोगाट (रेसलिंग), रानी रामपाल (हॉकी), मरियप्पन थंगावेलू (पैरा-एथलीट) को चुना गया है। 1991—92 में शुरू किए गए इस सम्मान को सबसे पहले विश्वनाथन आनंद को दिया गया था।

नजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2019 पुरस्कार दिया गया है?

विंग कमांडर गजानंद यादव को एयर एडवेंचर श्रेणी में तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक पुरस्कार 2019 दिया गया है।  साहसिक पुरस्कारों की श्रेणी में यह भारत का सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार माना जाता है।   यह पुरस्कार चार श्रेणियों - वायु में साहस, भूमि पर साहस, जल में साहस और लाइफटाइम अचीवमेंट में दिया जाता है।

नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है?

पूर्व आईएएस अधिकारी राजीव कुमार को नया चुनाव आयुक्त बनाया गया है। वे 2025 तक इस जिम्मेदारी को संभालेंगे। वे अशोक लवासा का स्थान लेंगे जिन्होंने एशिआई विकास बैंक के उपाध्यक्ष का कार्यभार संभालने के लिये यह पद छोड़ा है। 

विदेशी मुद्रा भंडार में भारत का स्थान है?

विदेशी मुद्रा भंडार जिसे फारेक्स रिजर्व भी कहा जाता है के मामले में भारत का दुनिया भर में चौथा स्थान है। चीन इसमें पहले स्थान पर है। अगस्त, 2020 में भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में 2.939 बिलियन डॉलर की कमी के साथ 535.252 अरब डॉलर तक पहुँच गया है।

600 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज है?

इंग्लैण्ड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने अंतराष्ट्रीय करिअर में 600 विकेट पूरे कर लिए। ये उपलब्धि हासिल करने वाले वे पहले तेज गेंदबाज हैं। इससे पहले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन, आस्ट्रेलिया के शेन वार्न और भारत के अनिल कुंबले ने बतौर स्पिन गेंदबाज यह कारनामा किया है।

मुंबई अर्बन ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट - III के लिये हुआ समझौता है?

भारत सरकार, महाराष्ट्र सरकार और मुंबई रेलवे विकास निगम ने मुंबई अर्बन ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट - III के लिए एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) के साथ 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण समझौता किया है। इस प्रोजेक्ट से मुंबई के उपनगरीय रेलवे को ज्यादा सुरक्षित और सुलभ बनाया जाएगा। 

कौन सा अफ्रीकी देश पोलियो मुक्त घोषित हुआ है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नाइजीरिया को पोलियो मुक्त घोषित कर दिया है। यह अंतिम अफ्रीकी देश था जहां पोलिया पाया गया था। इसके साथ ही पूरा अफ्रिका महाद्वीप पोलियो मुक्त हो गया है। डब्ल्यूएचओ ने 1988 में वैश्विक पोलियो उन्मूलन पहल प्रारं​भ किया था। अब दुनिया में पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो बाकी रह गया है।

वारली पेंटिंग का सम्बन्ध है?

वारली चित्रकारी महाराष्ट्र के सहयाद्री में पाई जाने वाली वारली जनजाति द्वारा बनाय जाता है। यह चावल के आटे की लेई और बांस के ब्रश के उपयोग से घर की दिवारों पर बनाई जाती है। हाल ही में नेशनल ​फर्टिलाइजर लिमिटेड ने अपने कॉर्पोरेट भवन को इन्हीं पेटिंग्स से सजाया है।

ब्रिक्स के सदस्य देश हैं?

हाल ही में ब्रिक्स देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के उद्योग मंत्रियों की बैठक हुई है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 5 जी और औद्योगिक इंटरनेट के मामले में सहयोग करने का संयुक्त बयान जारी किया है। 

निर्यात तत्परता सूचकांक 2020 क्या है?

निर्यात तत्परता सूचकांक 2020 नीति आयोग द्वारा जारी किया जाने वाला सूचकांक है जो यह बताता है कि किस राज्य में निर्यात को बढ़ावा दने के लिए कितनी सुविधाएं उपलब्ध हैं। गुजरात इस सूची में पहले स्थान पर है। राजस्थान भूमि से घिरे राज्यों में पहले स्थान पर है। 

200 अरब डॉलर की संपत्ति वाले पहले अमीर है?

जेफ बेजोस की सम्पत्ति का मूल्य बढ़कर 200 अरब डॉलर हो गया है। इसी के साथ इतनी संपत्ति अर्जित करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति है। अमेजन के संस्‍थापक और सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति बढ़कर 204.6 अरब डॉलर हो गई। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स है।

हरिकेन लौरा का स्केल है?

हरिकेन लौरा को तूफानों की तीव्रता में श्रेणी 4 का तूफान बताया गया, जिसकी गति 150 मील प्रति घंटा है। संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणी-पश्चिमी लुसियाना में इसकी वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। हरिकेन को सैफिर-सिंपसन विंड स्केल के हिसाब से रेटिंग दी जाती है।

उड़ान 4.0 है?

उड़ान 4.0 दरअसल क्षेत्रीय संपर्क योजना: उड़े देश का आम नागरिक योजना का चौथा चरण है। इस योजना में हवाई यात्रा को आम आदमी की जद में लाने का प्रयास किया गया है। चौथे चरण में एक्ट ईस्ट पॉलिसी को ध्यान में रखते हुये 78 नये मार्गों को मंजूदी प्रदान की गई है।

किस देश के प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफे का फैसला लिया है?

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने स्वास्थ्य कारणों से पद छोड़ने का फैसला लिया है। वे प्रधानमंत्री के तौर पर 8 साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं और जापान में सबसे लंबे समय तक रहने वाले प्रधानमंत्री हैं। वे कोलाइटिस बिमारी से ग्रस्त बताये जाते हैं।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के 7 नए क्षेत्र है?

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण रायगंज, त्रिची, राजकोट, झांसी, जबलपुर, मेरठ और हम्पी में अपने नये क्षेत्र बनाएगा। इससे पहले भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के भारत में 29 क्षेत्र हैं। क्षेत्र बनने से  इन स्थानों के महत्व और पुरातात्विक स्मारकों को संरक्षित करने में एएसआई को आसानी होती है।

काम के नोट्स:

सभी नोट्स डाउनलोड करने के लिये क्लिक करें:
Powered by Blogger.