Header Ads

Current Affairs GK Weekly July 2020 (06-12 july) in hindi pdf | rasnotes.com

Current Affairs GK Weekly July 2020 (01-05 july) in hindi pdf

Current Affairs Current affairs in hindi pdf

July 2020 Current GK

विशेष साप्ताहिक करेंट अफेयर्स 

जुलाई, 2020 (06 से 12 जुलाई, 2020)

प्रेरक दौर सम्मान किसको दिया जायेगा?

प्रेरक दौर सम्मान स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को दिया जायेगा। इस सम्मान की पांच कैटेगरी प्लेटिनम, गोल्ड, सिल्वर, ब्रांज और एस्पायरिंग बनाई गई है। उल्लेखनीय है कि केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा वेस्ट मैनेजमेंट और स्वच्छता को लेकर यह सर्वे जनवरी, 2016 से शुरू किया गया था। 

एलिमेंट्स एप क्या है?

एलिमेंट्स एक व्यापक सोशल नेटवर्किंग एप है। यह पूरी तरह भारत में निर्मित है। इसको बनाने में एक हजार से ज्यादा आईटी प्रोफेशनल्स ने योगदान दिया है। आत्मनिर्भर अभियान के तहत बना यह एप iOS और Android दोनों प्लेटफाॅर्मों से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप के उपयोगकर्त्ता को चैटिंग करने के साथ-साथ ई-कॉमर्स की सेवाएँ भी मिलेंगी। इसमें डेटा को सुरक्षित रखने के लिये ‘एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन’ जैसी सुविधाएँ भी दी गई हैं।

अमेरिकी स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है?

4 जुलाई को अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष अमेरिका ने अपना 244वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। 2 जुलाई, 1776 को अमेरिका की 3 कॉलोनियों के प्रतिनिधियों की कॉन्टिनेंटल काॅन्ग्रेस ने ग्रेट ब्रिटेन से स्वतंत्रता के पक्ष में मतदान किया और दो दिन बाद 4 जुलाई, 1776 को अमेरिका को आजाद घोषित कर दिया गया। इस स्वतंत्रता का घोषणापत्र थॉमस जैफरसन द्वारा तैयार किया गया था।

भारत का पहला प्लाज्मा बैंक स्थापित किया गया है?

दिल्ली स्थित ‘यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान’ में भारत के प्रथम प्लाज़्मा बैंक शुरू किया गया है। कोरोना के इलाज़ में प्लाज़्मा थेरेपी के महत्व को देखते हुए इस प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की गई है। कोविड-19 के संक्रमण के बाद ठीक होने वाले मरीज़ 14 दिनों के बाद अपना प्लाज़्मा इस प्लाज़्मा बैंक में दान कर सकते हैं। 18 से 60 वर्ष तक के लोग, जिनका वज़न 50 किलोग्राम से अधिक है कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिये अपना प्लाज्मा दान कर सकते हैं।

नैटान्ज कौनसे देश में स्थित है?

नैटान्ज ईरान की राजधानी तेहरान से लगभग 250 किलोमीटर दक्षिण में स्थित एक यूरेनियम संवर्द्धन केंद्र है। ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम के लिए यहीं पर पहला पायलट ईंधन संवर्द्धन संयंत्र स्थापित किया है। इस साइट की निगरानी अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी द्वारा ईरान के साथ हुये परमाणु समझौते के बाद की गई थी। हाल ही में यहां आग लग गई थी।

अपराधिक कानून सुधार समिति का अध्यक्ष बनाया गया है?

गृह मंत्रालय ने नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के कुलपति रणबीर सिंह की अध्यक्षता में आपराधिक कानून में सुधार के लिए समिति गठित की है। राष्ट्रीय स्तर की समिति में न्यायिक क्षेत्र के विशेषज्ञों को भी शामिल किया गया है। यह समिति विशेषज्ञों के साथ परामर्श करके अपनी रिपोर्ट के लिये ऑनलाइन राय एकत्रित करेगी। रिपोर्ट की यह प्रक्रिया 4 जुलाई, 2020 से शुरू होगी और अगले तीन महीने तक चलेगी। 

इट्स बिटवीन यू अभियान किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने शुरू किया है?

व्हाट्सएप ने भारत में इट्स बिटवीन यू नाम से अपना पहला अभियान शुरू किया है। व्हाट्सएप ने यह अभियान डेटा प्राइवेसी और एंड टू एंड इन्क्रिप्शन के महत्व को समझाने के लिए किया है। इससे पहले यह अभियान ब्राजील में लांच किया गया था। इसकी मदद से व्हाट्सएप अपने उपभोक्ताओं को फेक न्यूज फॉरवर्ड के बारे में भी जागरूक करेगा।

देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य कहां स्थित है?

देहिंग पटकाई वन्यजीव अभयारण्य असम में स्थित है, यह एक एलीफैंट रिजर्व भी है। हाल ही में असम सरकार ने इस अभयारण्य को एक ‘राष्ट्रीय उद्यान’ बनाने का निर्णय लिया है। यह अभयारण्य ऊपरी असम के कोयले एवं तेल-समृद्ध ज़िलों डिब्रूगढ़, तिनसुकिया एवं शिवसागर में फैला हुआ है।

तपेदिक (टीबी) रिपोर्ट, 2020 के अनुसार सर्वाधिक संक्रमित रोगी किस राज्य में है?

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के माध्यम से जारी की गई वार्षिक तपेदिक (टीबी) रिपोर्ट, 2020 के अनुसार उत्तरप्रदेश टीबी संक्रमित राज्यों में शीर्ष पर है। इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में लगभग 24.04 लाख टीबी (क्षय) मरीज़ों को अधिसूचित/चिन्हित किया गया है जो वर्ष 2018 की तुलना में 14% अधिक हैं।

विश्व ज़ूनोसिस दिवस कब मनाया जाता है?

6 जुलाई को विश्व ज़ूनोसिस दिवस मनाया जाता है। ऐसे रोग जो पशुओं के माध्यम से मनुष्यों में फैलते है उन्हें  ज़ूनोसिस या ज़ूनोटिक रोग कहा जाता है। ज़ूनोटिक संक्रमण बैक्टीरिया, वायरस या परजीवी के माध्यम से फैलता है। एचआईवी-एड्स, इबोला, मलेरिया, रेबीज़ तथा वर्तमान कोरोनावायरस रोग ज़ूनोटिक संक्रमण के कारण फैलने वाले रोग हैं।

F-1 वीज़ा और M-1 वीज़ा में क्या फर्क है?

ये दोनों ही संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा दिये जाने वाले स्टूडेंट वीजा का प्रकार है। हाल ही में आनलाइन एजूकेशन सिस्टम की बात शुरू होने की वजह से इन वीजा धारकों को अमेरिका से वापस भेजने की बात चल रही है। F-1 वीज़ा को बाहर काम की अनुमति नहीं होती जबकि M-1 वीज़ा धारकों को अनुमति है।

ब्यूबोनिक प्लेग का मामला सामने आया है?

चीन के इनर मंगोलिया के बयान नूर शहर में ब्यूबोनिक प्लेग का मामला सामने आया है। यह प्लेग एक बैक्टीरिया यर्सिनिया पेस्टिस के कारण होता है। यह बैक्टिरिया सबसे पहले चूहों में रहने वाले पिस्सूओं जिन्हें ज़ेनोसेल्ला चेओपिस के काटने की वजह से चूहों में फैलता है। इस बीमारी का इलाज संभव है।

खसरा और रूबेला से मुक्त होने वाले दो एशिआई देश है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में घोषणा की है कि श्रीलंका और मालदीव दोनों ही खसरा और रूबेला से मुक्त हो चुके हैं। दोनों ही देशों में पिछले 3 साल में इन दोनों बीमारियों का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। भारत ने भी इन बीमारियों से मुक्त होने के लिये खसरा—रूबेला महा अभियान चलाया है। 

किस देश ने ओफेक—16 उपग्रह लांच किया है?

इजरायल ने अपने उपग्रह निगरानी प्रणाली को मजबूत करने के लिये निगरानी उपग्रह ओफेक—16 लांच किया है। यह उपग्रह सैन्य उद्देश्यों के लिये निगरानी का काम करेगा और संबंधित डेटा उपलब्ध करवाएगा। इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज़ ने इस उपग्रह का विकास किया है।

काम के नोट्स:

सभी नोट्स डाउनलोड करने के लिये क्लिक करें:
Powered by Blogger.