Rajasthan Police Constable Exam Date 2020 [latest update]


कॉन्स्टेबल भर्ती के लिये चयन प्रक्रिया एवं कॉन्सेटबल परीक्षा का सिलेबस

Rajasthan Police Constable Exam  राजस्थान कॉन्सेटबल परीक्षा के लिये आनलाइन आवेदन पत्र भरे जा चुके हैं। राजस्थान कॉन्सेटबल परीक्षा की अधिकारिक एग्जाम डेट अभी घोषित नहीं की गई है लेकिन जुलाई के मध्य तक राजस्थान कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित की जा सकती है. परीक्षा के बारे में जानकारी और उससे सम्बन्धित राजस्थान कॉन्सटेबल एक्जाम सिलेबस rajasthan police syllabus, ​राजस्थान कॉन्स्टेबल ओल्ड पेपर्स rajasthan police paper और राजस्थान कॉन्सेटबल एग्जाम मटिरियल के लिये हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें.

कॉन्सटेबल पद पर भर्ती के लिये दो श्रेणियां बनाई गई है. कॉन्स्टेबल सामान्य और कॉन्स्टेबल चालक। दोनों श्रेणियों के लिये 100 अंकों के तीन चरण वाली परीक्षा होगी। इस नीचे दिये गये टेबल में समझाया गया है।


परीक्षा का चरण कॉन्‍सेटबल सामान्‍य कान्‍सटेबल चालक
लिखित परीक्षा 75 75
शारीरिक दक्षता परीक्षा 15 10
दक्षता परीक्षा लागू नहीं 15
विशेष योग्यता ( एन.सी. सी. होमगार्ड एवं पुलिस से सम्बन्धित विषयों में डिप्लोमा/उपाधि प्राप्त) प्रमाण पत्र के आधार पर आवंटित किये जाने वाले अंक 10 लागू नहीं
अंको का योग 100 100

कांस्टेबल लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम

लिखित परीक्षा लिखित परीक्षा का प्रश्न पत्र 75 अंको का होगा, जिसमें वस्तुनिष्ठ (objective type) प्रकार के 150 प्रश्न होंगे तथा समयावधि 2 घंटे की होगी। 

प्रत्येक प्रश्न आधा अंक का होगा। गलत उत्तर देने पर के लिए निर्धारित अंक का 25 प्रतिशत अंक काटा जायेगा। 

यह परीक्षा ऑफलाईन तथा ओएमआर आधारित (OMR based) होगी। प्रश्न पत्र का पाठ्यक्रम, अंकों का विवरण एवं प्रत्येक भाग के प्रश्नों की संख्या निम्नानुसार होगी:


भाग-विषय प्रश्‍न अंक
अ-विवेचना एवं तार्किक योग्यता तथा कम्प्यूटर का सामान्य ज्ञान 60 30
ब-सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं समसामयिक विषयों पर प्रश्न 35 17.5
स- महिलाओं एवं बच्चों के प्रति अपराध एवं उनसे संबंधित कानूनी प्रावधान/नियमों की जानकारी।(इससे संबंधित कुछ जानकारी विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जायेगी।) 10 05
द-राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति एव आर्थिक स्थिति इत्यादि 45 22.5
अंको का योग 150 75

कॉन्सटेबल परीक्षा में पास होने के ​लिये न्यूनतम प्राप्तांक

इस लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्र में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को कुल 40 प्रतिशत प्राप्तांक, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को कुल 38 प्रतिशत प्राप्तांक, समग्र रूप से लाना अनिवार्य है।


ट्राइबल सब-प्लान क्षेत्र के स्थानीय अभ्यर्थी एवं बारां जिले की सहरिया आदिम जाति के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण (minimum) सीमा लागू नहीं होगी।

भूतपूर्व सैनिकों को प्रश्न पत्र में उत्तीर्ण होने के लिए अधिकतम अंक 75 का सम्बन्धित वर्ग के निर्धारित उत्तीर्णांक का समग्र रूप से 5 प्रतिशत की छूट देय होगी।
लिखित परीक्षा में पदवार/वर्गवार/महिला/पुरुष रिक्तियों के पांच गुणा अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण किया जायेगा जिसकी सूचना एवं परिणाम वेबसाईट www.polica.rajasthan.gov.in पर देखी जा सकेगी। लिखित परीक्षा के प्राप्तांक अन्तिम चयन के लिए सम्मिलित किए जाएंगे।

शारीरिक दक्षता परीक्षा (Physical Efficiency Test PET):

सम्बन्धित जिला/ यूनिट/बटालियन की पदवार/वर्गवार/महिला/पुरुष रिक्तियों के पांचगुणा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु बुलाया जायेगा। 

शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को शारीरिक भाषा परीक्षा में सम्मिलित विया जायेगा। अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा में सम्मिलित होने से पूर्व राजकीय चिकित्सा से शारीरिक दक्षता परीक्षा की दौड में भाग लेने हेतु शारीरिक रूप से योग्य होने का प्रमाण पत्र सम्बन्धित केन्द्र पर आवश्यक रूप से प्रस्तुत करेगा। 

उसके उपरान्त ही अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता परीक्षा में सम्मिलित किया जायेगा। गर्भवती महिला अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता परीक्षा में सम्मिलित नहीं होने की सलाह दी जाती है।


शारीरिक दक्षता परीक्षा में दौड़ हेतु केवल एक ही अवसर प्रदान किया जायेगा। 

शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए कोई अपील दायर करने का अवसर देय नही होगा। उक्त शारीरिक दक्षता परीक्षा में निर्धारित समय अवधि में दौड़ पूर्ण नहीं करने पर अभ्यर्थियों को अनुत्तीर्ण मानते हुए भर्ती की अग्रिम प्रक्रिया में सम्मिलित नहीं किया जायेगा। 

शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल घोषित अभ्यर्थियों के प्राप्तांक अन्तिम चयन के लिए सम्मिलित किये जायेंगे।

शारीरिक मापतौल (Physical Standard TeST)- 


भर्ती बोर्ड शारीरिक दक्षता परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों की शारीरिक मापतौल परीक्षा लेगा। भर्ती बोर्ड शारीरिक मापतौल में उपस्थित समस्त अभ्यर्थियों को उनके मापतौल से अवगत करायेगा तथा हस्ताक्षर करायेगा। अभ्यर्थियों की मापतौल की सूची पर चयन बोर्ड के हस्ताक्षर मय सील किये जायेगे। 

शारीरिक मापतौल से असंतुष्ट अभ्यर्थी कैसे करें अपील?

शारीरिक मापतौल में असफल रहे असन्तुष्ट अभ्यर्थी भर्ती बोर्ड के समक्ष निर्धारित प्रकियानुसार नकद रूपये 500/-शुल्क जमा कराकर उसी दिन अपील कर सकता है। 

परीक्षार्थी यदि अपील पर शारीरिक मापतौल में सफल रहता है तो उससे लिया गया शुल्क वापस करते हुए उसे चयन प्रकिया में शामिल किया जावेगा। असफल रहने की स्थिति में यह शुल्क वापस नहीं किया जायेगा। 

अपील की क्रियान्विति के लिए भर्ती बोर्ड के साथ एका राजकीय वरिष्ठ चिकित्सकों का मेडिकल बोर्ड रहेगा। अपील उसी दिन पूर्ण की जायेगी तथा समस्त अपील के दस्तावेजों पर मेडिकल बोर्ड एवं चयन बोर्ड के हस्ताक्षर मय सील होंगे। 

स्थानीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से समन्वय स्थापित कर सम्बन्धित नियुक्ति अधिकारी राजकीय वरिष्ठ चिकित्सकों का एक मेडिकल बोर्ड गठन कराएगा जिसमें एक फिजिशियन, एक सर्जन एवं एक हड्डी विशेषज्ञ चिकित्सक होगा। 

सीने की माप में अल्प समय में परिवर्तन होने की संभावना रहती है। अभ्यर्थी को किसी प्रकार का नुकसान न हो इसलिये उसी दिन गठित मेडिकल बोर्ड से मापतौल कराई जाएगी तथा वह मापतौल ही अंतिम मानी जायेगी। बोर्ड के समक्ष अपील किये जाने वाले अभ्यर्थियों की कार्यवाही की स्पष्ट वीडियोग्राफी होगी तथा बोर्ड प्रोसिडिंग के साथ अलग से परिशिष्ट होगा जिसमें अपील करने वाले की पूर्ण सूचना होगी। 

अपील के पश्चात हुई मापतौल पर अभ्यर्थी के हस्ताक्षरत होंगे। चयन बोर्ड की जिम्मेदारी होगी कि जो अभ्यर्थी छूट प्राप्त कर उत्तीर्ण हो रहा है उसे पूर्ण रूप से सूचित करेंगे तथा उसके हस्ताक्षर लेंगे।

शारीरिक मापतौल के दौरान प्रवेश पत्र पर एक सील भी लगाई जाएगी जिसमें छूट प्राप्त अभ्यर्थियों के लिए (PST Pass with Relaxation) एवं बिना छूट प्राप्त अभ्यर्थियों के लिये (PST Pass without Relaxation) अंकित होगा। नोट – अपील के सम्बन्ध में भर्ती बोर्ड द्वारा लिया गया निर्णय अंतिम होगा।

दक्षता परीक्षा (कांस्टेबल ड्राइवर आवेदकों के लिये)


शारीरिक दक्षता परीक्षा व मापतौल में उतीर्ण कांस्टेबल ड्राइवर पद अभ्यर्थियों हेतु दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी जो 15 अंकों की होगी। दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अन्य विछड़ा वर्ग व अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 40 प्रतिशत, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 36 प्रतिशत, ट्राईबल सब-प्लान क्षेत्र के स्थानीय सामान्य, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अभ्यर्थियों के लिए 30 प्रतिशत एवं बारां जिले के सहरिया आदिम जाति के आने लिए 25 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा।


दक्षता परीक्षा में प्राप्त अंक अन्तिम चयन हेतु सम्मिलित किये जायेंगे। 

कानि ड्राइवर पद के अभ्यर्थी की वाहनों से सम्बन्धित तकनीकी जानकारी, वाहनों के रख-रखाव एवं वाहन चलाने सम्बन्धी परीक्षा ली जाएगी। दक्षता परीक्षा में निर्धारित प्राप्तांक अर्जित नहीं करने पर ऐसे अभ्यर्थी अयोग्य माने जायेंगे तथा भर्ती की अग्रिम चयन प्रक्रिया में सम्मिलित नहीं किया जायेगा।

विशेष योग्यता के लिये आवंटित अंक

कॉन्स्टेबल सामान्य पद के अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता एवं मापतौल परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरान्त विशेष योग्यता हेतु प्रमाण पत्रों के आधार पर निम्नानुसार अंक (कुल अंक 10) प्रदान किये जायेंगे: 

एनसीसी

क्रं. प्रमाण पत्र की श्रेणी अंक
1. सी-प्रमाण पत्र 5
2. बी-प्रमाण पत्र 4
3. ए-प्रमाण पत्र 3


होमगार्ड

क्रं. सेवा अवधि अंक
1. होमगार्ड में निरन्तर 3 वर्ष तक सेवा देने पर 5
2. होमगार्ड में निरन्तर 2 वर्ष तक सेवा देने पर 4
3. होमगार्ड में निरन्तर 1 वर्ष तक सेवा देने पर 3


पुलिस से सम्बन्धित विषयों में डिप्लोमा/उपाधि प्राप्त अभ्यर्थी 

क्रं. डिप्लोमा/उपाधि प्राप्त अंक
1. एम/एम एस सी क्रीमीनोलाजी, साइबर सुरक्षा एवं इससे सम्बन्धित विषय 5
2. पुलिस प्रशासनिक/ कानून/ सोसायटी विषयों में स्नातक उपाधि 4
3. उपरोक्त विषयों में डिप्लोमा प्राप्त 3

(उपरोक्त तीनों में से अभ्यर्थी के द्वारा इंगित कोई भी दो का विशेष योग्यता के अंकों की गणना के लिए उपयोग होगा.

नोट-पुलिस से सम्बन्धित विषयों में डिप्लोमा/उपाधि के सम्बन्ध में किसी भी विवाद की स्थिति में सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस विश्वविद्यालय, जोधपुर के कुलपति का निर्णय अन्तिम माना जायेगा)






काम के नोट्स:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top