Current Affairs GK Weekly June 2020 (15-21 June) in hindi pdf

Current Affairs GK Weekly June 2020 (15-21 June) in hindi pdf

Current Affairs Current affairs in hindi pdf

June 2020 Current GK

विशेष साप्ताहिक करेंट अफेयर्स 

जून, 2020 (15 से 21  जून, 2020)

राष्ट्रीय प्रयोगशाला संरचनात्मक अभियांत्रिकी अनुसंधान केंद्र कहां स्थित है?

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की चेन्नई स्थित राष्ट्रीय प्रयोगशालासंरचनात्मक अभियांत्रिकी अनुसंधान केंद्र (एसईआरसी) को उसके बड़े स्ट्रक्चर्स और उनके कंपोनेंट्स के विश्लेषण, डिजाइन और परीक्षण के लिए जाना जाता है। वर्ष 1965 में स्थापित इस संस्थान ने सिविल इंजीनियरी, ढांचागत विकास, एयरोस्पेस, ऑयल एवं गैस और रणनीतिक महत्व के क्षेत्रों में बड़े स्ट्रक्चर्स के अध्ययन का काम किया है।

रज पर्व भारत के किस राज्य में मनाया जाता है?

रज पर्व उड़ीसा के बड़े त्यौहारों में से एक है। इस त्यौहार में धरती को स्त्री के तौर पर सुशोभित किया जाता है। मानसून से पहले तीन दिन चलने वाले इस पर्व के दौरान यह माना जाता है कि इन तीन दिनों में पृथ्वी रजस्वला हो जाती है और इस स्त्रियोचित गुण को उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। इन 3 दिनों में कटाई, बोआई या जमीन से जुड़ा इस तरह का कोई काम नहीं किया जाता जिससे उनको तकलीफ हो।

आरोग्य पथ क्या है?

आरोग्य पथ केन्द्र सरकार द्वारा शुरू किया गया एक हेल्थकेयर सप्लाई चेन पोर्टल है। इसमें नि​र्माता और उसको लोगों तक पहुंचाने वाले आपूर्तिकर्ता को जोड़ने का काम किया गया है। इस एप या पोर्टल के माध्यम से चिकित्सा सेवा और उत्पाद प्राप्त करने और बेहतर उत्पादों तक पहुंच बनाने में आसानी होगी।

डॉ. रतन लाल को कौनसा सम्मान मिला है?

डॉ. रतन लाल प्रख्यात भारतीय मूल के अमेरिकी मृदा वैज्ञानिक है। इन्हें कृषि क्षेत्र का नोबेल माने जाने वाले प्रतिष्ठित ‘विश्व खाद्य पुरस्कार’ के लिये चुना गया है। डॉ. रतन लाल को यह सम्मान मिट्टी की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुये उत्पादन बढ़ाने के उपाय विकसित करने के लिये दिया जा रहा है। इन उपायों के माध्यम से प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के साथ ही जलवायु पर पड़ने वाले नकरात्मक प्रभाव को भी कम किया जा सका है। इस पुरस्कार के तहत विजेता को 2,50,000 अमेरिकी डॉलर की राशि प्रदान की जाती है।

किस नदी में 500 साल पुराना मंदिर मिला है?

महानदी के पानी में डूबा एक 500 साल पुराना मंदिर खोजा गया है। माना जा रहा है कि करीब 150 साल पहले नदी द्वारा अपने मार्ग परिवर्तन के कारण पद्माबती गाँव में स्थित इस मंदिर में डुबो दिया था। खोजे गये मंदिर का नाम गोपीनाथ देबा है। इस मंदिर को “मस्तका” भी कहा जाता है। महानदी नदी ओडिशा और छत्तीसगढ़ में बहती है। प्रसिद्ध हीराकुंड बांध इस नदी पर स्थित है। हीराकुंड बांध दुनिया का सबसे बड़ा मिट्टी का बांध है।

विश्व प्रतिस्पर्धी सूचकांक में भारत का कौनसा स्थान है?

इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट द्वारा जारी किये गये विश्व प्रतिस्पर्धी सूचकांक में भारत ने 43वां स्थान हासिल किया है। पिछले वर्ष 2019 में भी भारत 43वें स्थान पर ही था। 2017 में भारत 45वें रैंक तक फिसल गया था और 2018 में 44वें स्थान पर पहुंच गया था। भारत की निरंतर निम्न रैंकिंग मुख्य रूप से खराब बुनियादी ढांचे और अपर्याप्त शिक्षा निवेश के कारण है। रैंकिंग में सिंगापुर ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। 

विश्व मरुस्थलीकरण व सूखा रोकथाम दिवस कब मनाया जाता है?

17 जून को विश्व मरुस्थलीकरण व सूखा रोकथाम दिवस मनाया जाता है। विश्व मरुस्थलीकरण तथा सूखा रोकथाम दिवस की घोषणा 30 जनवरी, 1995 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गयी थी। इस दिवस का उद्देश्य लोगों में मरुस्थलीकरण तथा सूखे के बारे में जागरूक करना है। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार हर साल दुनिया भर में उपजाऊ भूमि शुष्क होने के दर में तेजी आ रही है।

रेलवे सुरक्षा बल के नये रोबोट का क्या नाम है?

रेलवे सुरक्षा बल ने कैप्टन अर्जुन नाम का एक रोबोट लॉन्च किया है। ARJUN का पूरा नाम ‘Always be Responsible and Just Use to be Nice’ है। यह रोबोट रेलवे स्टेशन पर स्क्रीनिंग और निगरानी का काम करेगा। ट्रेनों में चढ़ने के दौरान यह रोबोट यात्रियों की स्क्रीनिंग करेगा। यह असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखेगा। कोविड—19 को ध्यान में रखते हुये रोबोट में थर्मल स्क्रीनिंग फीचर भी रखा गया है जो यात्रियों के तापमान को भी रिकॉर्ड करता है। यह डिजिटल डिस्प्ले पर रिकॉर्ड किए गए तापमान को प्रदर्शित भी करता है।

दुनिया की सबसे बड़ी कोविड फैसलिटी बनाई जा रही है?

राधा स्वामी स्पिरिचुअल सेंटर को एक कोविड महामारी से निपटने के लिये फैसिलिटी के रूप में बदलने का निर्णय लिया गया है। यह केंद्र 22 फुटबॉल मैदानों जितना बड़ा है। यह केंद्र दुनिया में सबसे बड़ी COVID-19 सुविधा होगी। इसमें 10,000 बेड होंगे। उल्लेखनीय है कि दिल्ली महाराष्ट्र के बाद कोविड से सर्वाधिक प्रभावित है। यह कदम मरीजों के लिये बैड बढ़ाने के लिये किया जा रहा है। 

स्वामित्व योजना क्या है?

पंचायती राज दिवस पर केन्द्र सरकार द्वारा ‘स्वामित्व योजना’ की शुरूआत की गई है. इस योजना में गांवों में लोगों को उनकी आवासीय जमीन का मालिकाना हक दिया जाएगा. जमीन का हक दिलाने के लिए नई तकनीकों का इस्तेमाल किया जाएगा. गांवों में जमीन की पैमाइश के लिए ड्रोन की मदद ली जाएगी. इस योजना का मकसद ग्रामीण क्षेत्र में संपत्ति का रिकॉर्ड बनाना और उसका मालिकाना हक तय करना है.

सीडीआरआई कहां स्थित है?

केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान, सीडीआरआई या द सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट लखनऊ में स्थित है। यह संस्थान भारतीय विज्ञान एवं उद्योग अनुसंधान परिषद के संरक्षण में काम करने वाली 39 प्रयोगशालाओं में से एक है। हाल ही में सीएसआईआर-सीडीआरआई की दवा उमीफेनोविरको को कोविड-19 के इलाज़ के लिए फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल के लिये औषधि महानियंत्रक, भारत सरकार (डीसीजीआई) से अनुमति मिली है।

वैश्विक निवेश रिपोर्ट में निवेश के मामले में भारत का स्थान है?

युनाइटेड नेशन्स कॉन्फ्रेंस आन ट्रेड एंड डवलपमेंट (अंकटाड) द्वारा जारी किये गये वर्ल्ड इन्वेस्टमेंट रिपोर्ट 2020 में भारत की स्थिति में सुधार हुआ है। भारत 2018 में 12 वें स्थान से आगे बढ़कर 2019 में दुनिया के सबसे बड़े एफडीआई निवेश में 9 वें स्थान पर पहुंच गया। 2019 में, भारत में एफडीआई प्रवाह 20% से अधिक बढ़कर 51 बिलियन डॉलर हो गया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कोविड -19 महामारी के प्रभाव और आर्थिक मंदी के कारण 2020 में भारत में एफडीआई तेजी से घट सकता है।

मैलाथियान क्या है?

मैलाथियान एक रसायन है, जिसकी मदद से पौधों को कीड़ो से बचाया जाता है। इसका सर्वाधिक उपयोग कृषि क्षेत्र में बतौर कीटनाशक होता है। यह टिड्डियों पर भी प्रभावी होता है। हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र की कीटनाशक निर्माता एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड ने टिड्डियों को नियंत्रित करने के लिये ईरान से 25 टन मैलाथियान की आपूर्ति की है। उल्लेखनीय है कि भारत फिलहाल पाकिस्तान से आने वाली टिड्डियों का सामना कर रहा है। 

I-Lab क्या है?

आई-लैब एक मोबाइल परीक्षण केन्द्र है जिसका उपयोग देश के ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्रों में कोविड-19 के लिए नमूने एकत्र करने और परीक्षण के लिए किया जाएगा। दिल्ली में लांच की गई आई-लैब भारत की पहली बार आई-लैब है। आई-लैब देश भर में कोविड-19 के परीक्षण को बढ़ाने में मदद करेगा। इसे जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा अपने कोविड परीक्षण लैब के तौर पर तैनात किया जाएगा।

जूनटींथ का सम्बन्ध है?

19 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका में दास प्रथा से मुक्ति के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को जूनटींथ कहा जाता है। इसे दास प्रथा के उन्मूलन या दास स्वतंत्रता दिवस भी कहा जाता है। 1 जनवरी, 1863 को अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने ‘दास मुक्ति प्रस्तावना’ जारी की थी जिसके तहत दासों के स्वतंत्रता की घोषणा की गई थी। इस घोषणा को पूरा करने के लिये 19 जून, 1865 को संयुक्त राज्य अमेरिका में मेजर जनरल गॉर्डन ग्रेंजर टेक्सास में गृह युद्ध एवं दासता दोनों की समाप्ति की घोषणा की थी। 

मंकी पार्क कहां स्थापित किया जा रहा है?

कर्नाटक के शरावती क्षेत्र के निर्जन द्वीपों पर एक मंकी पार्क स्थापित किया जा रहा है। हालांकि पर्यावरणविदों इस योजना ने विरोध किया है।कर्नाटक के मलनाड क्षेत्र में बंदरों द्वारा फसलों के नुकसान के मामलों को देखते हुये राज्य सरकार ने मंकी पार्क की स्थापना का निर्णय लिया। यहां पकड़े गये बंदरों को पुनर्वासित किया जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top