Current Affairs GK Weekly June 2020 (01-07 June) in hindi pdf

Current Affairs GK Weekly June 2020 (01-07 June) in hindi pdf

Current Affairs Current affairs in hindi pdf

June 2020 Current GK

विशेष साप्ताहिक करेंट अफेयर्स 

जून, 2020 (01 से 07  जून, 2020)

रिस्पॉन्सिबल एआई फॉर यूथ कार्यक्रम क्या है?

इस कार्यक्रम का उद्देश्य, भारत के युवा छात्रों को एक मंच प्रदान करना और उन्हें नए युग के तकनीकी मांइड-सेट, प्रासंगिक एआई कौशल-सेट और आवश्यक एआई टूल-सेट तक पहुंच प्रदान करने के साथ-साथ सशक्त बनाना है। इस से उन्हें भविष्य के लिए डिजिटल रूप से तैयार किया जा सके। इस कार्यक्रम को राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय द्वारा इंटेल इंडिया के सहयोग से, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (डीओएसईएंडएल), मानव संसाधन विकास मंत्रालय के समर्थन से शुरू किया गया है। 

विश्व तंबाकू निषेध दिवस कब मनाया जाता है?

World No Tobacco Day 31 मई को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य तंबाकू के हानिकारक उपयोग एवं प्रभाव के विषय में जागरूकता फैलाना है। वर्ष 2020 के लिये इस दिवस की थीम ‘युवाओं को तंबाकू आधारित उद्योगों की नकली वस्तुओं से बचाना और उन्हें तंबाकू और निकोटीन के उपयोग से रोकना’ (Protecting Youth From Industry Manipulation and Preventing Them From Tobacco and Nicotine Use) है।    

नंबर-18- फ्लाइंग बुलेट्स  क्या हैं?

भारतीय वायुसेना ‘लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट’ तेज़स के स्क्वाड्रन को ‘नंबर-18 फ्लाइंग बुलेट्स’ कहा जाता है। इस स्क्वाड्रन का आदर्श वाक्य ‘तीव्र और निर्भय’ है। यह हल्के लड़ाकू विमान वाला दूसरा भारतीय वायु सेना स्क्वाड्रन होगा। वर्ष 1965 में नंबर-18-स्क्वाड्रन का गठन किया गया था। तेज़स चौथी पीढ़ी का एयरक्राफ्ट है जिसे ‘हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड’ द्वारा विकसित किया गया है। इस सुपरसोनिक लड़ाकू विमान को हल्का और अपनी कैटेगरी के बेहतरीन विमानों में गिना जाता है।

अंतरिक्ष में यान भेजने वाले निजी क्षेत्र की पहली कंपनी है?

स्पेस एक्स अंतरिक्ष में यान भेजने वाली दुनिया की निजी क्षेत्र की पहली कंपनी है। स्पेस एक्स ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) की ओर दो नासा अंतरिक्ष यात्रियों को सफलतापूर्वक पहुंचाया है। इसके लिये कंपनी ने अपने रियूजेबल फाल्कन 9 रॉकेट का उपयोग किया। उल्लेखनीय है कि इस कंपनी की स्थापना एलन मस्क द्वारा की गई है।

नई राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं नवाचार नीति-2020 के प्रमुख बिन्दु है?

भारत के लिये नई राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं नवाचार नीति-2020 पर काम शुरू किया गया है। इस नई नीति के 4 प्रमुख स्तम्भ रखे गये हैं। इस स्तम्भ के तहत ‘विज्ञान नीति फोरम’ की मदद से सुझाव और परामर्श प्राप्त किया जायेगा। दूसरे स्तम्भ में सुझावों को स्वीकार करने के लिये विशेषज्ञों को शामिल किया गया है। इसके लिये 21 विषय विशेषज्ञ समूहों का गठन किया गया है। तीसरे स्तम्भ में विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों और राज्यों को इसका हिस्सा बनाया गया है और चौथे स्तम्भ में स्टेकहोल्डर्स को जोड़ने का काम किया गया है।   

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार-2020 के  लिए नामित किया गया है?

इस वर्ष का राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिये अमित पंघाल और अनुभवी विकास कृष्ण को नामित किया गया है। अमित पंघाल पिछले वर्ष बॉक्सिंग विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले भारत के पहले पुरुष मुक्केबाज़ बने। राजीव गांधी खेल रत्न जिसे आधिकारिक तौर पर ‘स्पोर्ट्स एंड गेम्स में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार’ के रूप में जाना जाता है, यह भारत सर्वोच्च खेल सम्मान है। इस पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 1991–92 में हुई थी। इस पुरस्कार के विजेता को एक पदक, एक प्रमाण पत्र और 7.5 लाख रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाता है। 

निसर्ग क्या है?

निसर्ग अरब सागर में उठा एक चक्रवाती तूफान है। जिससे महाराष्ट्र और गुजरात प्रभावित हुये हैं। इस तूफान को अपना यह नाम ‘निसर्ग’ बांग्लादेश द्वारा दिया गया है। उल्लेखनीय है कि अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बनने वाले तूफानों के नाम बांग्लादेश, भारत, मालदीव, म्यांमार, ओमान, पाकिस्तान, श्रीलंका और थाईलैंड बारी—बारी से देते हैं। इससे पहले आये तूफान को अपना नाम अम्फान थाईलैंड ने दिया था।

नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बनाया गया है?

नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड – मिनिरत्न कंपनी एक भारत राज्य है जो रासायनिक उर्वरकों, जैव उर्वरकों और औद्योगिक रसायनों का उत्पादक है। 2018 तक यह भारत में उर्वरकों का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक था। श्री वीरेंद्र नाथ दत्त को नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड – एन एफ एल ने कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बनाया गया है।

स्वदेश क्या है?

कोरोना महामारी के कारण विदेशों में नौकरी करने वाले जो देश वापस लौटे हैं उनकी नौकरियों का जुगाड़ करने के लिए सरकार की ओर से स्वदेश कार्यक्रम शुरू किया गया है। SWADESH यानी Skilled Workers Arrival Database for Employment Support ऐसा प्लेटफॉर्म देना है जो स्किल मैपिंग के माध्यम से डेटाबेस तैयार करेगी। स्किल मैपिंग के आधार पर इन देशों से आए हुए लोग मुख्य रूप से ऑयल और गैस, निर्माण, पर्यटन और आतिथ्य, ऑटोमोटिव और एविएशन जैसे सेक्टर में काम कर रहे थे।

FAST क्या है?   

चीन में पाँच सौ मीटर एपर्चर वाला गोलाकार टेलीस्कोप बनाया गया है, इसे Five-hundred-meter Aperture Spherical Telescope- FAST नाम दिया गया है। इसका काम अंतरिक्ष में एलियन की खोज करना है। इस टेलीस्कोप को चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत गुइझोउ के पिंगटांग काउंटी में स्थापित किया गया है। यह दुनिया का सबसे बड़ा एवं सबसे संवेदनशील रेडियो टेलीस्कोप है। इसे ‘आई ऑफ हेवन’ (Eye of Heaven) भी कहा जाता है।

औषधिकोश आयोग क्या है?

भारत सरकार ने भारतीय औषधि एवं होम्‍योपैथी के लिये औषधकोश आयोग की पुनर्स्थापना की स्वीकृति दे दी। इस आयोग में उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद में स्थापित दो केंद्रीय प्रयोगशालाओं भारतीय औषधि के लिये औषधिकोष प्रयोगशाला और होम्योपैथिक औषधिकोष  प्रयोगशाला  का विलय किया गया है। इसका उद्देश्‍य आयुर्वेद, सिद्ध, यूनानी एवं होम्‍योपैथी दवाओं के मानकीकरण को बेहतर बनाना है।

कोहाला हाइड्रापावर प्रोजेक्ट क्या है?

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के तहत पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में कोहाला जल विद्युत परियोजना स्थापित करेगा। इस जल विद्युत परियोजना के निर्माण पर भारत पहले ही आपत्ति जता चुका है। यह प्रोजेक्ट झेलम नदी पर स्थित है।

कितने नगर वन विकसित किये जाने का लक्ष्य है?

भारत सरकार ने जन सहयोग के माध्यम से देश भर में 200 शहरी वन विकसित करने के लिए नगर वन योजना की घोषणा की है। गौरतलब है कि इस हर साल 5 जून को मनाये जाने वाले विश्व पर्यावरण दिवस की इस वर्ष की थीम जैव विविधता को ध्यान में रखते हुये इस काम को हाथ में लिया जायेगा। ये वन शहरों के फेफड़ों के रूप में काम करेंगे और मुख्य रूप से शहर की वन भूमि पर या स्थानीय शहरी निकायों द्वारा प्रस्तावित किसी अन्य खाली जगह पर होंगे।

सीसीआई ने हाल ही में किन दो आटो​मोबाइल कंपनियों के विलय को मंजूरी दी है?

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्यूज़ो एस. ए और फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल एन. वी के बीच प्रस्तावित विलय को मंजूरी दे दी है। पीएसए फ्रांस की कंपनी है और मोटर वाहनों, यात्री कारों और हल्के वाणिज्यिक वाहनों की डीलर है। फिएट का मुख्यालय लंदन में है और इसे नीदरलैंड में गठित किया गया है। 

वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन शिखर सम्‍मेलन 2020 किसने आयोजित किया?

अंतर्राष्ट्रीय टीका गठबंधन, गावी ने वर्चुअल ग्लोबल वैक्सीन शिखर सम्‍मेलन 2020 आयोजित किया। इसमें 50 से अधिक देशों – व्यापारिक नेताओं, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, नागरिक समाज, सरकारी मंत्रियों, राष्ट्राध्यक्षों और देश के नेताओं ने भाग लिया। यह संगठन पूरी दुनिया में बच्चों और महिलाओं को बीमारियों से बचाने के लिये काम करता है।

एंटिफा क्या है?

एंटिफा दरअसल दो शब्दो एंटी फासीज्म का शॉर्ट फॉर्म है जो पहले पहल जर्मनी में हिटलर के शासन के दौरान हुये आंदोलनो को कहा गया था। फिलहाल अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड के मौत के बाद हो रहे प्रदर्शनों को भी इसी आंदोलन से जोड़ा जा रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि उनकी सरकार द्वारा एंटिफा समूह को आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top