Header Ads

Rajasthan Special Current affairs Weekly April 2020 (26-30 April) in hindi pdf

Rajasthan Special Current affairs in hindi pdf April 2020 Current GK

Rajasthan Special Current affairs in hindi pdf

April 2020 Current GK

राजस्थान विशेष साप्ताहिक करेंट अफेयर्स 

अप्रेल, 2020 (26 से 30 अप्रेल, 2020)

रूडा का क्या कार्य है?
ग्रामीण गैर कृषि विकास अभिकरण यानी रूडा की स्थापना 1995 में राजस्थान सरकार द्वारा एक स्वतंत्र अभिकरण के तौर पर की गई थी. इसका प्रमुख कार्य राज्य में ग्रामीण गैर कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देना है। यह दस्तकारों के कौशल विकास और उत्पादन बढ़ाने का काम करती है। यह संस्था चमड़ा, ऊन, वस्त्र व लघु खनिज क्षेत्र में कार्य करती है। 

राजस्थान के किन उत्पादो को जीआई पंजीकरण मिला है?
बौद्धिक सम्पदा अधिकार के पहल के तहत क्षेत्र विशेष में बनाये जाने वाले उत्पाद को भौगोलिक संकेतक पंजीकरण या जीआई पंजीकरण ​किया जाता है। राजस्थान में पोकरण पोटरी, ब्लू पोटरी, कोटा डोरिया, सांगानेर और बगरू हैण्ड ब्लॉक प्रिंटिंग के लिये जीआई पंजीकरण हो चुका है। 

पांचवे राज्य वित्त आयोग की प्रमुख सिफारिशें हैं?
पांचवे राज्य वित्त आयोग की अवधि 2015—20 है। राज्य वित्त आयोग द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार पंचायती राज संस्थाओं के बीच राशि में जिला परिषद को 4 से 5 प्रतिशत, पंचायत समिति को 20 प्रतिशत और ग्राम पंचायत को 75 प्रतिशत के आधार पर वितरित करने की सिफारिश की गई है।

महात्मा गांधी आदर्श ग्राम योजना क्या है?
महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 27 नवम्बर, 2019 को महात्मा गांधी आदर्श ग्राम योजना शुरू की गई। इस योजना के तहत प्रत्येक जिले के एक गांव को गांधीवादी मूल्यों के अनुसार विकसित किया जाना है।

बीस सूत्री कार्यक्रम क्या है?
बीस सूत्री कार्यक्रम सबसे पहले 1975 में शुरू किया गया. इसे 1982, 1986 और 2006 में कुल तीन बार रिस्ट्रक्चर किया गया। अब इस कार्यक्रम को बीस सूत्री कार्यक्रम 2006 के नाम से जाना जाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य गरीबी उन्मूलन और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार, शिक्षा, आवास और स्वास्थ्य के कार्यों को गति प्रदान करना है।

इंदिरा महिला शक्ति निधी क्या है?
राजस्थान सरकार ने 1 हजार करोड़ के बजट आवंटन के साथ इंदिरा महिला शक्ति निधी की घोषणा की है। इसमें कौशल विकास की सभी योजनाओं को एक साथ एक छत के नीचे लाया जाएगा। 

अमृता हाट क्या है?
अमृता हाट महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों के प्रदर्शन और मार्केटिंग के लिए आयोजित किए जाने वाले बाजार है. इन हाट बाजारों के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को बाजार उपलब्ध करवा कर उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने का काम किया जाता है।

मुख्यमंत्री सात सूत्रीय महिला सश​क्तीकरण कार्यक्रम क्या है?
राजस्थान में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सात क्षेत्रों सुरक्षित मातृत्व, शिशु मृत्यु दर में कमी, जनसंख्या स्थिरीकरण, बाल​ विवाह की रोकथाम, बालिकाओं की स्कूली शिक्षा में कक्षा 10 तक ठहराव, महिलाओ के लिए सुरक्षित वातावरण और स्वयं सहायता समूहों का आर्थिक सशक्तीकरण के लिए इस योजना की शुरूआत 2009—10 में की गई थी।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना है?
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना केन्द्र सरकार द्वारा 19 नवम्बर, 2007 से आरंभ की गई थी। इस योजना में भारत सरकार के मापदण्डों के अनुसार सूचीबद्ध बीपीएल परिवार के 60 वर्ष व अधिक आयु के व्यक्तियों को पेंशन दी जाती है। 

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना है?
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना केन्द्र सरकार द्वारा 07 अक्टूबर, 2009 से आरंभ की गई थी। इस योजना में भारत सरकार के मापदण्डों के अनुसार सूचीबद्ध बीपीएल परिवार की 40 वर्ष व अधिक आयु की महिलाओं को पेंशन दी जाती है। 

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय नि:शक्त पेंशन योजना है?
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय नि:शक्त पेंशन योजना केन्द्र सरकार द्वारा 24 नवम्बर, 2009 से आरंभ की गई थी। इस योजना में भारत सरकार के मापदण्डों के अनुसार सूचीबद्ध बीपीएल परिवार के वे व्यक्ति जो 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं और बहु निशक्तता से ग्रसित है। ऐसे लोगों को पेंशन दी जाती है।

मुख्यमंत्री वृद्धावस्था सम्मान पेंशन योजना है?
इस योजना में 55 वर्ष या इससे अधिक आयु की महिलाओं और 58 वर्ष या इससे अधिक आयु के पुरूषों को पेंशन राज्य सरकार द्वारा दी जाती है।

निरोगी राजस्थान अभियान है?
राजस्थान में स्वास्थ्य समस्याओं के निदान और बचाव के लिये 17 दिसम्बर, 2019 से यह अभियान शुरू किया गया है। इसमें जनसंख्या नियंत्रण, जेरिएट्रिक सेंटर, महिला स्वास्थ्य, मौसमी बीमारियों, किशोरावस्था स्वास्थ्य, असंचारी रोग, टीकाकरण, मिलावट, बुरी आदतों और प्रदूषण पर काम किया जायेगा।

जनता क्लिनिक का उद्देश्य है?
राजस्थान के नागरिकों को अपने निवास स्थान के नजदीक मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिये ऐसी सघन बस्तियों जहां कोई स्वास्थ्य सुविधा नहीं है, वहां जनता क्लिनिक खोले जायेंगे। 

आयुष्मान भारत—महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना है?
इस योजना की शुरूआत 1 सितम्बर, 2019 से की गई। इस योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और आर्थिक, सामाजिक एवं जाति आधारित जनगणना के आधार पर लाभार्थियों का चयन कर उन्हें 30 हजार से 3 लाख तक की चिकित्सा कैशलेस बीमा के माध्यम से प्रदान की जा रही है। 

खसरा—रूबेला अभियान का उद्देश्य है?
भारत को 2023 तक रूबेला और खसरा से मुक्ति दिलवाने के लिये यह टीका अभियान चलाया जा रहा है। राजस्थान में 9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के बच्चों का 22 जुलाई, 2019 से टीकाकरण किया जा रहा है।



काम के नोट्स:
Powered by Blogger.