Header Ads

Rajasthan Special Current affairs Weekly May 2020 (01-09 May) in hindi pdf

Rajasthan Special Current affairs Weekly May 2020 (01-09 April) in hindi pdf

Rajasthan Special Current affairs in hindi pdf

May 2020 Current GK

राजस्थान विशेष साप्ताहिक करेंट अफेयर्स 

मई, 2020 (01 से 09  मई, 2020)

मुख्यमंत्री बीज स्वावलम्बन योजना है?
इस योजना का प्रमुख उद्देश्य किसानों को अपने खेतों में बीज की अच्छी किस्म निर्मित करने को बढ़ावा देना है। इस योजना को राज्य के तीन कृषि जलवायुविक खण्डो कोटा, भीलवाड़ा और उदयपुर में चलाया जा रहा है। इसमें गेहूं, जौ, चना, ज्वार, सोयाबीन, मूंग, मोठ, मूंगफली और उड़द की 10 वर्ष तक पुरानी किस्मों के उत्पादन को शामिल किया गया है।

जीरो बजट नेचुरल फार्मिंग क्या है?
राज​स्थान सरकार ने 2019—20 की बजट घोषणा में जीरो बजट नेचुरल फार्मिंग पर एक पायलट प्रोजेक्ट की घोषणा की है। यह पायलट प्रोजेक्ट टोंक, बांसवाड़ा और सिरोही में चलाया जा रहा है। इस फार्मिंग में किसान कृषि से सम्बन्धित चीजों के मामले में आत्मनिर्भर बनेंगे, ​कृषि उत्पादन लागत में कमी आयेगी और कृषि उत्पाद रसायन मुक्त होंगे।

राजस्थान में खजूर की खेती बढ़ाने के लिये चयनित जिले हैं?
राजस्थान सरकार ने अगले 4 सालों में प्रदेश में खजूर की खेती को बढ़ावा देने के लिये जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, पाली, जालोर, सिरोही और झुंझुनूं में 1500 हैक्टेयर अतिरिक्त क्षेत्र खेती के लिये उपयोग किये जाने का लक्ष्य रखा है।

किसानों की आय बढ़ाने के लिये प्रस्तावित दो नये अधिनियम हैं?
किसानों की आय बढ़ाने, मार्केटिंग बेहतर करने, खेती को जोखिम रहित बनाने, किसान एवं खरीददार के बीच फायदेमंद व्यवस्था स्थापित करने के लिये दो नये अधिनियम ‘राजस्थान राज्य कृषि उपज (संवर्द्धन एवं सरलीकरण) अधिनियम, 2020‘ एवं ‘राजस्थान कृषि उपज संविदा खेती एवं सेवायें (संवर्द्धन एवं सरलीकरण) अधिनियम, 2020 लाये जा रहे हैं।

कृषि सोलर पंप स्थापित करने में प्रथम राज्य है?
राजस्थान, कृषि क्षेत्र में सोलर पंपों की स्थापना में देश में प्रथम है। राजस्थान सरकार ने कृषि में सौर ऊर्जा के प्रयोग की संभावनाओं को देखते हुए वर्ष 2020-21 में 25 हजार सोलर पंप लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

राज्य में बोर्ड आफ इन्वेस्टमेंट का कार्य है?
प्रदेश में उद्योगों की सुगम स्थापना के लिए सभी अनुमतियां एक ही स्थान से प्रदान कराने के लिए वर्ष 2011 में सिंगल विंडो एक्ट लागू किया गया था। राजस्थान सरकार द्वारा इस एक्ट को और प्रभावी बनाने के लिए ‘वन स्टाॅप शाॅप‘ प्रणाली स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। इस प्रणाली में मुख्यमंत्राी की अध्यक्षता में एक ‘बोर्ड आफ इन्वेस्टमेंट‘ का गठन किया जायेगा। यह बोर्ड निवेश प्रस्तावों संबंधी स्वीकृतियां प्रदान करने में सक्षम होगा।

राजस्थान में स्थापित हाने वाले राजगृह का उद्देश्य है?
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधीजी की हीरक जयंती के पर राजस्थान सरकार ने भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रों को ‘राजीव गांधी ग्रामीण आईटी हब-राजगृह‘ विकसित करने का लक्ष्य रखा है। इस आईटी हब की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों में ई-गवर्नेंस सेवाओं की प्रदायगी को और मजबूती प्रदान की जायेगी।

CCTNS क्या है?
CCTNS भारत सरकार की मिशन मोड परियोजना है, जिसमें तकनीक का उपयोग कर अपराध की जांच के लिये उपकरण और सूचना मुहैया करवाई जायेगी। इसकी मदद से दो अलग राज्यों के बीच पुलिस समन्वय बेहतर होगा। राजस्थान, देशभर में पहला राज्य है जिसने थानों में प्राप्त समस्त परिवादों को  CCTNS (Crime and Criminal Tracking Network and System) पर आनलाइन दर्ज करवाने की भी व्यवस्था की है।

SEET क्या है?
राजस्थान के महाविद्यालयों में कौशल विकास के लिए Skill Enhancement & Employable Training (SEET) कार्यक्रम आरंभ किया जाएगा। इसमें राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम एवं राजस्थान स्किल यूनिवर्सिटी के माध्यम से प्रति वर्ष 10 हजार विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

राजस्थान राज्य वन विकास निगम के गठन का उद्देश्य है?
राजस्थान में वनों की उत्पादकता, ईमारती लकड़ी, बांस एवं लघु वन उपज के उत्पादन में वृद्धि के लिये ‘राजस्थान राज्य वन विकास निगम’ गठित किया जाएगा। इसके माध्यम से वनों की उपज का अधिकतम मूल्य प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

RFID और ANPR क्या है?
Radio Frequency Identification Device (RFID) व Automatic Number Plate Recognition (ANPR) एक वाहन नेटवर्क प्रणानी है। राजस्थान में जीएसटी के अंतर्गत माल परिवहन में सुगमता लाने एवं आर्थिक अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिये मुख्य मार्गों पर इन दोनों तकनीक पर आधारित पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा।

थार योजना का उद्देश्य है?
कृषि क्षेत्र में नये निवेश के लिए ट्रांसफाॅर्मिंग एण्ड हारवेस्टिंग एग्रीकल्चर एण्ड अलाइड सेक्टर इन राजस्थान (थार) योजना लाई जाएगी। इसके माध्यम से खेती में लागत को कम करना, किसानों की आमदनी में वृद्धि करना, कृषि प्रसंस्करण को प्रोत्साहित करना, कृषि में सूचना प्रौद्योगिकी को बढ़ाना तथा राज्य के कृषि एवं संबंधित उत्पादों को ब्रांड राजस्थान के तहत देश एवं दुनिया के बाजारों तक पहुंचाने आदि नवाचार शामिल है।

राजस्थान में पोटाश के अन्वेषण का काम कौनसी एजेंसी करेगी?
राजस्थान पोटाश के भण्डार पाए जाते हैं। राजस्थान में पोटाश खनिज के भण्डारों के खनन के लिए खोज का काम भारत सरकार के उपक्रम मिनरल एक्सप्लोरेशन काॅरपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से करवाने का निर्णय लिया गया है।

चीता संरक्षण के लिये चुना गया रिजर्व है?
राजस्थान दुनिया के उन गिनेचुने इलाको में से है, जहां आज भी चीता पाया जाता है। राजस्थान सरकार द्वारा मनसा माता कंजर्वेशन रिजर्व को Leopard Conservation Area के रूप में विकसित करने का काम​ किया जाएगा।

इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना किन जिलों में शुरू की जाएगी?
राजस्थान के टीएसपी क्षेत्र के जिलों डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ एवं उदयपुर में इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत दूसरी संतान के जन्म पर मां को 6 हजार रूपए की राशि सीधे बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी। 

ERSS क्या है?
राजस्थान में अपराध पर नियंत्रण के लिये ERSS (Emergency Response Support System) विकसित किया जायेगा ताकि आपात स्थिति में 108 की तर्ज पर 112 नम्बर डायल करने पर एक निश्चित अवधि में मोबाइल पुलिस यूनिट घटना स्थल पर पहुंच सके।


काम के नोट्स:
Powered by Blogger.