Header Ads

Rajasthan Current affairs Weekly March 2020 (8-14 March) in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 8-14 March 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

March 2020 Current GK

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स मार्च, 2020 (8 से 14 मार्च, 2020)

रेडर एक्स क्या है?
रेडर एक्स डीआरडीओ और आईआईएससी बैंगलोर द्वारा विकसित नया डिटेक्षन डिवाइस है। रेडर एक्स एक निष्चित दूरी से विस्फोटकों को पहचानने की क्षमता रखता है। डीआडीओ की हाई एनर्जी रिसर्च लेबोरेट्री, पुणे तथा भारती विज्ञान संस्थान बैंगलोर मिलकर इस डिवाइस को और अधिक विकसित करेंगे।

आग्यूमेंटेटीव इंटैलिजेंस क्या है?
आग्यूमेंटेटीव इंटैलिजेंस दरअसल आर्टिफिशियल इंटैलीजेन्स के स्थान पर उपयोग की जाने वाली तकनीक है। आर्टिफिशियल इंटैलीजेन्स में तकनीक मनुष्य का स्थान लेती है जबकि आग्यूमेंटेटीव इंटैलिजेंस में वह मनुष्य के सहायक के तौर पर काम करेगी।

नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाॅजी कहां स्थित है?
राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान केन्द्र पुणे में स्थित है। यह वायरस जनिज जांचों के लिये सबसे उत्कृष्ट संस्थान है। इसकी स्थापना 1952 में हुई थी। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोगी केन्द्र के तौर पर भी काम करता है।

राजस्थान के कलाकार जिन्हें ललित कला अकादमी सम्मान मिला है?
ललित कला अकादमी ने 61वें वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा की है। इस वर्ष 15 लोगों को राष्ट्रपति यह सम्मान प्रदान करेंगे। इसमें राजस्थान से हरि राम कुम्भावत और केशरी नंदन प्रसाद को यह पुरस्कार मिलेगा। 

वर्चुअल करेंसी पर सर्वोच्च न्यायालय का नया फैसला है?
वर्चुअल करेंसी को लेकर आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी कर बैंकिंग लेन-देन पर प्रतिबंध लगा दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने इस सर्कुलर को खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा की यह सर्कुलर भारतीय संविधान के अनुच्छेद 19 ए जी जिसके तहत व्यापार एवं व्यवसाय की स्वतंत्रता दी गई है, उस पर खरा नहीं उतरता है।

एन्टैंगलमेंट थ्योरी का सम्बन्ध है?
एन्टैंगलमेंट थ्योरी को उपयोग करते हुये रामन अनुसंधान संस्थान के अनुसंधानकर्ताओं ने क्वांटम क्म्प्यूटिंग में क्यूबिट की सटीकता को जानने का नया परीक्षण विकसित किया है। क्यूबिट कम्प्यूटर में सूचना की बुनियादी यूनिट को कहा जाता है। क्वांटम कम्प्यूटर का आधार क्वांटम फिजिक्स है, जिसे आईबीएम विकसित कर रहा है। यह वर्तमान कम्प्यूटर की तुलना में कहीं अधिक तेज और कार्यदक्ष है।

महादयी जल विवाद में शामिल राज्य हैं?
महादयी नदी के पानी को लेकर गोवा और कर्नाटक में विवाद है। इस विवाद को सुलझाने के लिये 2010 में महादयी जल विवाद ट्रिब्यूनल गठित किया गया था। ट्रिब्यूनल ने 14 अगस्त, 2018 को इस विवाद में फैसला सुनाया। यह नदी कर्नाटक के भीमगढ़ से निकलती है। अनुच्छेद 262 में केन्द्र सरकार को जल विवाद की स्थिति में कानून बनाने का अधिकार है। 

सार्वजनिक बैंकों का विलय प्रस्ताव है?
भारत सरकार ने 10 सार्वजनिक बैंकों के विलय प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसमें ओरिएंटल बैंक आफ कामर्स तथा यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया का पंजाब नेशनल बैंक, सिंडिकेट बैंका का केनरा बैंक, आंध्रा और काॅपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक आफ इंडिया तथा इलाहाबाद बैंक का इंडियन बैंक में विलय कर दिया जायेगा।

शेफाली वर्मा का सम्बन्ध है?
शेफाली वर्मा भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज है जो आईसीसी वल्र्ड टी 20 रैकिंग में शीर्ष पर आ गई हैं। उन्होंने रैकिंग में न्यूजीलैण्ड की सूजी बेट्स को पछाड़ा जो अक्टूबर 2018 से इस रैकिंग में शीर्ष पर थीं। मिथाली राज के बाद यह कारनामा करने वाली वे दूसरी भारतीय हैं।  

125वां संविधान संशोधन विधेयक संबंधित है?
संविधान की छठी अनुसूची में सम्मिलित राज्य असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम की 10 स्वायत्तशासी परिषदों के वित्तीय और प्रषासनिक अधिकार बढ़ाने के लिये 125वां संविधान संषोधन विधेयक राज्यसभा में लाया गया है। 
सहयाद्री मेघा है?
सहयाद्री मेघा युनिवर्सिटी आफ एग्रीकल्चर एंड हाॅर्टीकल्चर साइंसेज, षिवमोगा द्वारा खोजी गई लाल धान की नई किस्म है। धान की यह नई किस्म ब्लास्ट रोग के प्रति प्रतिरोधक क्षमता रखती है और इसकी पोषण गुणवत्ता भी कहीं बेहतर है।

युनाइटेड नेशन्स द्वारा जारी किया गया जेंडर इंडेक्स है?
युनाइटेड नेशन्स डवलपमेंट प्रोग्राम के तहत नया जेंडर सोशल नार्म्स इंडेक्स जारी किया गया है। इस इंडेक्स के आधार पर जारी रिपोर्ट में यह स्वीकार किया गया है कि दुनिया के हर देश में लैंगिक असामनता है। सामाजिक लैंगिक भेदभाव की वजह से 75 देशों और दुनिया की 80 प्रतिशत आबादी इसकी वजह से प्रभावित हैं। 

जम्मू-कश्मीर परिसीमन समिति की चेयरमैन हैं?
जम्मूू-कश्मीर में लोकसभा और विधान सभा क्षेत्र परिसीमन के लिये समिति का गठन किया गया है, जिसकी चेयरमैन पूर्व सुप्रीम कोर्ट जज रंजना प्रकाश देसाई होंगी। समिति में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और जम्मू-कश्मीर इलेक्शन कमिश्नर इसके सदस्य होंगे।

कमीशन आन द स्टेटस आफ वूमन आयोजित हुआ?
संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित किये जाने वाले कमीशन आन द स्टेटस आफ वूमन के 64वें संस्करण का आयोजन न्यूयाॅर्क में किया गया। यह महिला अधिकारों पर होने वाला संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा सम्मेलन है। सम्मेलन में बिजिंग डिक्लेरेशन एंड प्लेटफार्म फार एक्शन आफ 1995 के लक्ष्यों पर बात की गई। 

लंदन पेशेन्ट का सम्बन्ध है?
एचआईवी संक्रमण से मुक्त हुये एडम कास्टिलेजो को लंदन पेशेन्ट के नाम से जाना जायेगा। वे इस संक्रमण से मुक्त होने वाले दुनिया के दूसरे मरीज है। इस संक्रमण से मुक्त होने वाले पहले मरीज टिमोथी ब्राउन थे जिन्हें बर्लिन पेशेन्ट कहा जाता है। इस दोनों का इलाज स्टेम सेल तकनीक से किया गया।

इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन होगा?
छठे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य आयोजन इस बार लेह में 21 जून, 2020 को आयोजित किया जायेगा। पहली बार इतने ऊंचे स्थान पर यह आयोजन होगा। दुनिया के 200 देश इस दिवस को मनाते हैं।

दिव्य कला शक्ति आयोजन का सम्बन्ध है?
दिव्य कला शक्ति का पहला आयोजन तमिलनाडु में किया गया। इस आयोजन में दिव्यांगजनों की कला, संगीत, नृत्य आदि में विशेष प्रतिभा का शोकेस किया जाता है। यह आयोजन आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, तेलंगाना, लक्षद्वीप और पुदुचेरी के पांच दक्षिण जोन के बच्चों और युवाओं के लिये है। 

एआरआई-516 को किसने विकसित किया है?
एआरआई-516 अंगूर की नई उत्कृष्ट किस्म है जिसे आघारकर अनुसंधान संस्थान ने अमरीकी काटावाबा और विटिस विनिफेरा को मिलाकर विकसित किया है। इस किस्म में बेहतर रोग प्रतिरोध क्षमता है। अंगूर उत्पादन के मामले में भारत का दुनिया में 12वां स्थान है।

विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है?
मार्च के दूसरे सप्ताह के बृहस्पतिवार को हर साल विश्व किडनी दिवस मनाया जाता है। इस साल 12 मार्च को यह मनाया गया। इस वर्ष की थीम "Kidney Health for Everyone Everywhere–from Prevention to Detection and Equitable Access to Care." रही। 2006 से यह दिवस मनाया जा रहा है।

डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 की नई कैटेगरी घोषित की है?
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 के 100 देशों में फैलने के बाद इसे ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है। यह डब्ल्यूएचओ का उच्चतम स्तर की इमरजेंसी है। इस महामारी को अब पैनडेमिक घोषित कर दिया गया है

खनिज पदार्थ कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 की विषेषता है?
संसद ने खनिज पदार्थ कानून (संशोधन) विधेयक, 2020 को मंजूरी दी है। इस कानून के पास होने से कोयले की नीलामी में भाग लेने वाली कंपनियों का दायरा व्यापक हुआ है और विदेशी निवेश को सरल बनाया गया है।

प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक 2020 किसका स्थान लेगा?
प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक पुराने हो चुके प्रमुख बंदरगाह ट्रस्ट कानून, 1963 का स्थान लेगा। इस कानून के पारित हो जाने के बाद बंदरगाह प्राधिकरण अधिक स्वायत्ता के साथ काम कर पायेंगे और अधिकारों का विकेन्द्रीकरण होगा।

राष्ट्रीय अपराध रिकाॅर्ड ब्यूरो द्वारा गठित दो नये केन्द्र है?
राष्ट्रीय अपराध रिकाॅर्ड ब्यूरो ने क्राइम मल्टी एजेंसी सेंटर यानी क्राइमाक और नेशनल साइबर क्राइम ट्रेनिंग सेंटर गठित किया है। क्राइमाक राज्यों के बीच अपराध संबधी सूचना आदान-प्रदान करने का माध्यम बनेगा और साइबर क्राइम ट्रेनिंग सेंटर में साइबर अपराधों से निपटने के लिये प्र​शिक्षण दिया जायेगा।

राजस्थान में छह नवगठित नगर निगम हैं?
राज्य में जयपुर हैरिटेज, जयपुर ग्रेटर, जोधपुर उत्तर, जोधपुर दक्षिण, कोटा उत्तर और कोटा दक्षिण नवगठित नगर निगम हैं। इन नवगठित छह नगर निगमों के लिये महापौर का चुनाव 16 अप्रेल को कराया जायेगा।

विश्व बैंक के साथ क्लाइमेट चेंज के लिये हुआ ऋण समझौता है?
विश्व बैंक ने भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश के साथ 80 मिलियन डाॅलर का ऋण समझौता किया है। इस लोन से क्लाइमेट रेजिलियेंट रेन-फेड एग्रीकल्चर प्रोजेक्ट शुरू किया जायेगा। इससे हिमाचल प्रदेश के 4 लाख से अधिक ग्रामीणों को फायदा होगा। इस प्रोजेक्ट से बारिश की पानी का बेहतर उपयोग हो पायेगा।



काम के नोट्स:
Powered by Blogger.