Rajasthan Current affairs Weekly March 2020 (22-31 March) in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 22-31 March 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

March 2020 Current GK

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स मार्च, 2020 (22 से 31 मार्च, 2020)

भारत ने किस देश के साथ प्रत्यर्पण समझौता किया है?
भारत और बेल्जियम के बीच नया प्रत्यर्पण समझौता हुआ है। इस समझौते के बाद अब वित्तीय अपराध करने वाले अपराधियों का प्रत्यर्पण भी आसानी से हो सकेगा। इससे पहले बेल्जियम और भारत के बीच प्रत्यर्पण संधि आजादी से पहले 1901 में तात्कालीन ब्रिटेन के साथ हुई थी जो समय के साथ पुरानी हो गई थी।

भारत में सबसे पहले कौनसा राज्य पूर्ण लाॅकडाउन हुआ?
कोरोना को महामारी बनने से रोकने के लिये राजस्थान सरकार ने सम्पूर्ण प्रदेश में लाॅकडाउन की घोषणा की। यह करने वाला वह देश का पहला राज्य है। राजस्थान के इस फैसले के बाद पंजाब, नागालैण्ड, उत्तराखंड, दिल्ली, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश ने पूर्ण लाॅकडाउन की घोषणा की।
विश्व जल दिवस मनाया जाता है?
22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। यह दिवस जल के सदुपयोग के साथ ही यह संदेश देने के साथ मनाया गया कि दुनिया भर में 2.2 बिलियन लोगों के पास पीने के लिये सुरक्षित पानी उपलब्ध नहीं है। 1992 में रियोडि जेनेरियो में युनाइटेड नेशन्स काॅन्फ्रेंस आन एनवायरनमेंट एंड डवलपमेंट में इस दिवस का विचार आया था। 22 मार्च 1993 को यह पहली बार मनाया गया। 

पैनल आफ आईसीसी डवलपमेंट अंपासर्य में शामिल भारतीय महिलायें हैं?
आईसीसी ने जननी नारायणन और वृंदा राठी को पैनल आफ आईसीसी डवलपमेंट अंपायर्स में शामिल करने की घोषणा की है। इन दोनों के इस पैनल में शामिल होने के बाद आईसीसी के प्रमुख पैनल्स में महिला प्रतिभागियों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है।
वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग है?
युनाइटेड नेशन्स ने वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट 2020 जारी की है। इसमें फिनलैण्ड पहले स्थान पर है। इस रिपोर्ट में कुल 156 देशों को शामिल किया गया है जिसमें से भारत का स्थान 144वां है। इस रिपोर्ट में हैप्पीनेस का निर्धारण छह मानको जीडीपी पर कैपिटा, सोशल सपोर्ट, हेल्दी लाइफ इंडेक्स, लाइफ च्वाइस फ्रीडम, जेनरोसिटी और भ्रष्टाचार के आधार पर किया जाता है।

नेशनल सुपरकम्प्यूटिंग मिशन का उद्देश्य है?
नेशनल सुपरकम्प्यूटिंग मिशन की मदद से देश में सुपर कम्प्यूटर्स का उपयोग बढ़ाने और आधारभूत ढांचे का निर्माण करना है। मिनिस्ट्री आफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड आईटी और डिपार्टमेंट आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने भारत में सुपरकम्प्यूटिंग को कुछ टेरा फ्लॉप्स से सैकड़ो टेरा फ्लाप्स तक ले जाने का लक्ष्य रखा है।

बीबीआईएन क्या है?
बांग्लादेश, भूटान, भारत और नेपाल के मध्य आपसी संबंधो को मजबूत करने तथा वैश्विक स्तर पर अपनी स्थिति में सुधार के लिए किया गया समझौता है। इन देशों के बीच एक मोटरवाहन समझौता भी किया गया है, जिसके तहत आपसी व्यापार बढ़ाने के लिए एक दूसरे के राजमार्गों पर वाणिज्यिक वाहनों की मुक्त आवाजाही को स्वीकृति प्रदान करना है। भूटान ने इस पर हस्ताक्षर नहीं किए है।

QUAD क्या है? 
भारत, अमेरिका, जापान तथा आस्ट्रेलिया के इण्डो पैसेफिक क्षेत्र को स्वतंत्र एवं खुले और समृद्ध क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए अनौपाचारिक बातचीत को क्वाडीलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग QUAD कहा गया है।

पहला महात्मा गांधी इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर बनाया गया है?
भारत सरकार ने अफ्रिका के नाइजर में पहला महात्मा गांधी इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर बनाया है। भारत इसी तरह अफ्रिका के 21 देशों में कन्वेंशन बनाने जा रहा है जो भारत—अफ्रीका सम्बन्धों को मजबूती प्रदान करने के लिये बनाये जा रहे हैं।

कलादान मल्टी मॉडल ट्रांजिट ट्रांस्पोर्ट प्रोजेक्ट है?
भारत और म्यांमार के बीच मिजोरम बॉर्डर से होते हुये सड़क निर्माण को लेकर प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट का नाम म्यांमार में बहने वाली कलादान नदी के नाम पर रखा गया है। फिलहाल म्यांमार में रखाइन प्रांत में अरकान आर्मी और म्यांमार सरकार के बीच हो रहे संघर्ष की वजह से इस प्रोजेक्ट में बाधा आई है। 

प्रदीप कुमार बनर्जी का सम्बन्ध था?
प्रदीप कुमार बनर्जी भारत के जाने—माने फुटबॉलर थे, जिनकी हाल ही में मृत्यु हो गई। फीफा ने इन्हें 20वीं सदी का सर्वश्रेष्ठ भारतीय फुटबॉलर माना है।

एलटीआरओ होता है?
एलटीआरओ यानी लांग टर्म रेपो आपरेशन आर्थिक मंदी से उबारने के लिये केन्द्रीय बैंक द्वारा अपनाया जाने वाला उपकरण है, जिसके तहत बैंकों को 1 से 3  साल के लिये प्रभावी रेपो रेट पर धन उपलब्ध करवाया जाता है।

दादी जानकी का सम्बन्ध किस संगठन से था?
दादी जानकी जिनका हाल ही में निधन हुआ, उनका सम्बन्ध आध्यात्मिक संगठन ब्रह्मकुमारी से था। वे वहां की प्रमुख प्रशासक थी। उन्होंने 21 साल की उम्र में अध्यात्म का रास्ता चुना और ब्रह्मकुमारी को 140 देशों में स्थापित किया।

सतीश गुजराल का सम्बन्ध किस क्षेत्र से था?
सतीश गुजराल भारत के प्रमुख चित्रकारों और वास्तुकारों में से एक थे। हाल ही में 94 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया। पद्य विभूषण से सम्मानित गुजराल के भाई आईके गुजराल भारत के प्रधानमंत्री रहे। उनके दिल्ली हाईकोर्ट के बाहर बनाये गये अल्फाबेट भित्तिचित्र को बहुत प्रसिद्धि मिली।

आपरेशन नमस्ते किसने शुरू किया है?
भारतीय सेना ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए आपरेशन नमस्ते शुरू किया है। इस आपरेशन के तहत पूरे देश में आठ क्वारेंटाइन सेंटर्स बनाए गए हैं और कोरोना प्रभावितों की सहायता के हेल्पलाइन नम्बर जारी किए गए हैं। आर्मी अस्पतालों को भी कोरोना के इलाज के लिये तैयार किया गया है।

भारतीय रिवर्ज बैंक ने सीआरआर रेट को घटाया है?
भारतीय रिजर्व बैंक ने कोरोना की वजह से पैदा हुई परिस्थितियों से पैदा हुये नगदी संकट को समाप्त करने के लिये सीआरआर को 4 फीसदी से घटा कर 3 फीसदी करने का निर्णय लिया है। रेपो रेट 4.4 प्रतिशत और रिवर्स रेपो रेट घटाकर 4 प्रतिशत कर दिया गया है।

थ्वेट्स क्या है?
थ्वेट्स ग्लेशियर अंटार्कटिका में सबसे तेज़ी से पिघलने वाले ग्लेशियरों में से है. ग्लोबल वॉर्मिंग की वजह से यह तेजी से पिघल रहा है। नासा ने इस ग्लेशियर में 300 ​मीटर लंबे छेद की खोज की है। इस ग्लेशियर के पिघलने की वजह से एक द्वीप समुद्र में उभर आया है। 6 लाख 34 हज़ार वर्ग फीट के इस द्वीप का नाम ‘सिफ़’ रखा है. सिफ़ ग्रीक मिथकों में प्रजनन और परिवार की देवी और देवता थोर की पत्नी मानी गई है।



काम के नोट्स:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top