Header Ads

Rajasthan Current affairs Weekly March 2020 (15-21 March) in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 15-21 March 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

March 2020 Current GK

साप्ताहिक करेंट अफेयर्स मार्च, 2020 (15 से 21 मार्च, 2020)

रोपैक्स फेरी सर्विस की शुरूआत की गई है?
भारत के यात्री पोर्ट मंडावा से रोपैक्स फेरी सर्विस की शुरूआत की गई है। मुंबई से मंडावा की इस फेरी सर्विस में रोपैक्स वैसल की मदद से एक हजार यात्रियों और 200 कारों को एक घंटे में मंडावा से मुंबई लाया और ले जाया जा सकेगा।

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है?
हर साल 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया जाता है। यह दिवस उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिये मनाया जाता है। इसकी शुरूआत अमेरिकी राष्ट्रपति जाॅन एफ. कैनेडी के यूएस कांग्रेस को 15 मार्च, 1962 के दिये संदेश के बाद हुई थी।

डायरेक्ट टैक्स डिस्प्यूट के निपटारे के लिये पारित बिल है?
भारत सरकार ने डायरेक्ट टैक्स डिस्प्यूट के निपटारे के लिये विवाद से विश्वास बिल पारित किया है। इस बिल का उद्देश्य विभिन्न डेब्ट रिकवरी ट्रिब्यूनल्स में लंबित केसों का निपटारा करना है। इस बिल के माध्यम से डायरेक्ट टैक्स के विवाद में लगे पैनल्टी और इंट्रेस्ट को हटाना है।

भारत सरकार ने इन विवो इवाॅल्यूशन फैसिलिटी स्थापित की है?
देष में मेडिकल डिवाइसेज के विकास के लिये भारत सरकार ने तिरूअनंतपुररूम के श्री चित्रा तिरूनल इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलाॅजी में इन विवो इवाॅल्यूशन फैसिलिटी स्थापित की है। इस फैसिलिटी में मेडिकल डिवाइसेज का जानवरों पर प्रयोग कर उनका परिणाम आंकलित किया जायेगा।

भूमिराशि पोर्टल का उद्देश्य है?
भारत सरकार के रोड ट्रासंपोर्ट एंड हाईवेज मिनिस्ट्री ने भूमि अधिग्रहण को अधिक सटीक बनाने के लिये भूमिराशि पोर्टल लांच किया है। इसे पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम से भी जोड़ा जायेगा ताकि अधिग्रहण करने के पश्चात प्रभावितों को उनकी सहायता राशि समय पर उपलब्ध करवाई जा सके।

दल-बदल कानून के तहत अंतिम निर्णय का अधिकार है?
दल बदल कानून के तहत सदस्यों की सदस्यता पर अंतिम निर्णय का अधिकार लोकसभा सांसदों के मामले में लोकसभा के स्पीकर और विधायकों के मामले में राज्य विधानसभाओं के स्पीकर कर निर्णय अंतिम होता है। संविधान की दसवीं अनुसूची के तहत दल-बदल रोकने के लिये कानून का प्रावधान किया गया है।

आर. एन. रवि कौन हैं?
आर. एन. रवि मेघालय एवं नागालैण्ड के राज्यपाल है। केन्द्र सरकार ने नगा पैक्ट को निर्धारित करने के लिये इन्हें सरकार की तरफ से वार्ताकार नियुक्त किया है। 

सोलर चरखा मिशन क्या है?
भारत के ग्रामीण इलाकों में सोलर चरखे से युवाओं और महिलाओं को रोजगार दिलवाने के लिये सोलर चरखा मिषन शुरू किया गया है। 50 सोलर क्लस्टर विकसित किये जायेंगे। मिषन 9,599 करोड़ की सब्सीडी दी जायेगी। बिहार के नवादा जिले के खानवा गांव में इसे पायलट प्रोजेक्ट की तरह चलाया गया है।

बैकस्टेज: द स्टोरी बिहाइंड इंडियाज हाइग्रोथ इयर्स के लेखक हैं?
मोंटेक सिंह आहलुवालिया ने बैकस्टेज: द स्टोरी बिहाइंड इंडियाज हाइग्रोथ इयर्स के लेखक हैं। प्लानिंग कमीशन के डिप्टी चेयरमैन के पद पर रहते हुये भारत के आर्थिक विकास के अपने अनुभव को इन्होंने इस किताब में वर्णित किया है।

कोरोना से निपटने के लिये भारत ने सार्क इमरजेंसी फंड में हिस्सेदारी दी है?
सार्क देशों के विडियो काॅन्फ्रेंसिंग में भारत ने 10 मिलियन डाॅलर देने का प्रस्ताव दिया है। साउथ एशियन एसोसिएषन फार रिजनल काॅर्पोरेशन यानी सार्क में सात सदस्य देश बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्री लंका शामिल है।

आरटीपीसीआर टेस्ट का उपयोग होता है?
पाॅलीमराइज चेन रिएक्शन तकनीक का प्रयोग वायरस संक्रमण जांच के लिये होता है। कोविड-19 की जांच भी इसी तकनीक से होती है। इस तकनीक का आविष्कार केरी मुलिस ने किया था जिसके लिये उन्हें 1993 में नोबेल मिला। 

संविधान के अनुच्छेद 80 का सम्बन्ध है?
संविधान का अनुच्छेद 80 राज्यसभा के गठन से संबंधित है। इसी अनुच्छेद में इस बात का जिक्र है कि भारत के राष्ट्रपति द्वारा विभिन्न क्षेत्रों से 12 राज्य सभा सांसद मनोनीत किये जायेंगे।

सेंट्रल इंस्टिट्यूट आफ हिमालयन कल्चर स्टडीज स्थापित किया गया है?
भारत सरकार ने बौद्ध पांडूलिपियों, बुद्धिज्म में रिसर्च और संबंधित सामग्री को डिजिटाइज करने के लिये अरूणाचल प्रदेश के दाहुंग में सेंट्रल इंस्टिट्यूट आफ हिमालयन कल्चर स्टडीज स्थापित किया है। यहां पाली, संस्कृत, तिब्बती, चीनी, जापानी सहित कई एशियाई भाषाओं से सम्बन्धित साहित्य संरिक्षत किया जायेगा।

हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान कहां स्थित है?
हिमालय जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान हिमाचल प्रदेष के पालमपुर जिले में स्थित है। यह संस्था हिमालय में पाई जाने वाली जैवसंपदा को आधार बनाकर उत्पाद विकसित करने का काम करती है। 

भारत में गूगल क्लाउड के प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है?
करण बाजवा को गूगल ने अपने क्लाउड कम्प्यूटिंग सर्विस गूगल क्लाउड के लिये प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। बाजवा इससे पहले आईबीएम और माइक्रोसाॅफ्ट के लिये काम कर चुके हैं। 

एपीडा क्या है?
कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) संसद के एक अधिनियम और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन स्थापित एक प्राधिकरण है। इसे फल, सब्जियों, मांस, पॉल्ट्री, डेयरी उत्पाद, बेकरी उत्पाद, हर्बल और औषधीय पौधे के निर्यात संवर्धन और विकास की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। इसके अलावा इस पर चीनी के आयात की निगरानी की जिम्मेदारी है।

वायुयान (संशोधन) विधेयक, 2020 की विशेषतायें हैं?
इस विधेयक से भारत में नागरिक उड्डयन क्षेत्र में तीन विनियामक निकायों- नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, नागरिक उड्डयन सुरक्षा कार्यालय और विमान दुर्घटना जांच कार्यालय पर प्रभावी नियंत्रण बढ़ेगा। इसमें जुर्माने की अधिकतम सीमा को 10 लाख रूपये से बढ़कर एक करोड़ रूपये कर दिया गया है।

एनसीएलएटी की नई पीठ गठित की गई है?
राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) की एक पीठ का गठन चेन्नई में किया गया है। यह पीठ दक्षिणी राज्यों कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, लक्षद्वीप और पुडुचेरी के मामलों को देखेगी। दिल्ली पीठ को प्रमुख पीठ के नाम से जाना जायेगा।

कोरोना वायरस से निपटने के लिये धारा 144 लगाने वाला राज्य है?
राजस्थान ने कोरोना वायरस से निपटने के लिये 31 मार्च तक पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी है। सीआरपीसी की धारा 144 में पांच या उससे ज्यादा आदमी एक साथ जमा नहीं हो सकते हैं। जिला मजिस्ट्रेट द्वारा आदेश जारी किया जाता है। धारा-144 लगने की शुरुआती तारीख से छह महीने से ज्यादा समय तक इसे नहीं लगाया जा सकता है।

रणजी ट्राॅफी का खिताब जीतने वाली टीम है?
इस वर्ष सौराष्ट्र ने रणजी ट्राफी का खिताब अपने नाम किया। 70 साल में पहली बार सौराष्ट्र को यह सफलता मिली। इससे पहले 1943-44 में सौराष्ट्र ने यह ट्राफी जीती थी तब उसे नवानगर और पश्चिमी भारत के तौर पर जाना जाता था।

राजकोषीय सुदृढ़ीकरण की रूपरेखा समिति के अध्यक्ष हैं?
केन्द्र सरकार ‘राजकोषीय सुदृढ़ीकरण की रूपरेखा’ की समीक्षा करने के लिए एक समिति का गठन किया है। 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष श्री एन. के. सिंह इस समिति की अध्यक्षता करेंगे। यह समिति केंद्र सरकार, सभी राज्यों, सामान्य सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के लिए घाटे एवं कर्ज की परिभाषा पर अपनी सिफारिशें पेश करेगी।

वर्ल्ड स्पैरो डे मनाया जाता है?
20 मार्च को विश्व गौरेया दिवस मनाया जाता है। इसकी घटती आबादी को लेकर इस वर्ष आई लव स्पैरो थीम पर मनाया गया है। द नेचर फोरएवर सोसाइटी ने इस दिवस की शुरूआत की।

इंटरनेशनल डे आफ हैप्पीनेस मनाया जाता है?
इंटरनेशनल डे आफ हैप्पीनेस 20 मार्च को आयोजित किया जाता है। इस दिवस का उद्देष्य ग्लोबल हैप्पीनेस मूवमेंट को आगे बढ़ाना है। यह जेमी इलियन की संकल्पना है जो युनाइटेड नेशन्स न्यू वर्ड आर्डर प्रोजेक्ट के सीईओ हैं। यह 2013 में पहली बार मनाया गया।

इग्नाज सेमलवेस को जाना जाता है?
डॉक्टर इग्नाज सेमलवेस ने ही पहली बार दुनिया को हैंडवॉश के फायदे बताए थे। डॉक्टर सेमलवेस की इस पहल की वजह से यूरोप को चाइल्डबेड फीवर के रोग से मुक्त करने में सफलता मिली थी। गूगल ने इनको याद करने के लिये 20 मार्च, 2020 को डूडल बनाया था।

बिजली उत्पादन में भारत का स्थान है?
इंटरनेशनल एनर्जी  एजेंसी द्वारा प्रकाषित द वल्र्ड एनर्जी स्टेटिस्टिक्स में भारत दुनिया का तीसरी सबसे बड़ा बिजली उत्पादक है जबकि प्रति व्यक्ति उपभोग के मामले में उसका स्थान 106वां है। 



काम के नोट्स:

Powered by Blogger.