Rajasthan Current affairs 30 January 2020 in hindi pdf

Rajasthan Current affairs in hindi pdf 30 January 2020 Current GK

Rajasthan Current affairs in hindi pdf

30 January 2020 Current GK

भारत के नये विदेश सचिव हैं?
हर्षवर्धन श्रृंगला भारत के नये विदेश सचिव है। वे भारत के 33वें विदेश सचिव बने हैं। इससे पहले वे यूनाइटेड स्टेट और थाइलैण्ड में भारत के एम्बेसडर तथा बांग्लादेश में हाई कमिश्नर के महत्वपूर्ण पद संभाल चुके हैं।


अंतराष्ट्रीय प्रोफेशनल फुटबाॅल क्लब से जुड़ने वाली पहली महिला भारतीय फुटबाॅलर हैं?
भारत की नेशनल टीम से खेलने वाली फाॅरवर्ड बाला देवी ने स्काॅटलैण्ड के फुटबाॅल क्लब रेंजर्स एफसी के साथ अनुबंध किया है। अंतराष्ट्रीय स्तर पर किसी प्रोफेशनल क्लब के साथ अनुबंध करने वाली वे पहली भारतीय महिला फुटबाॅलर हैं। रेंजर्स ने पहली बार किसी एशियाई महिला के साथ यह अनुबंध किया है।


मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी बिल 2020 में गर्भपात की अवधि को बढ़ाया गया है?
संशोधित गर्भपात विधेयक या मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी बिल 2020  में गर्भपात की अधिकतम सीमा 20 हफ्ते से बढ़कर 24 हफ्ते कर दी गई है। अगर यह बिल पारित हो जाता है तो प्रेगनेंसी के 24वें हफ्ते में भी गर्भपात कराना कानूनी रूप से वैद्य हो जायेगा।


राजस्थान के किस जिले में यूरेनियम के भंडार मिले हैं?
राजस्थान के सीकर जिले के खंडेला में यूरेनियम का भंडार मिला है। आंकलन के मुताबिक यहां से दस हजार टन यूरेनियम  हासिल किया जा सकता है। यूरेनियम काॅर्पोरेशन आफ इंडिया ने यहां से यूरेनियम निकालने की तैयारी शुरू कर दी है।


आपरेशन वनिला का सम्बन्ध है?
भारतीय नौसेना द्वारा मेडागास्कर में चलाये जा रहे राहत अभियान को आपरेशन वनिला नाम दिया गया है। मेडागास्कर में आये तुफान डियाना की वजह से भारी तबाही हुई थी और मेडागास्कर ने भारत से सहायता का अनुरोध किया था। भारतीय नौसेना का जहाज ऐरावत इस अभियान में हिस्सा ले रहा है। 

Current Affairs 22 January 2020

Current Affairs 20 January 2020

काम के नोट्स:

राजस्थान का भुगोल: महत्वपूर्ण तथ्य

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top