Rajasthan Kusum Yojna in hindi – राजस्थान कुसुम योजना की उपयोगी जानकारी

rajasthan gk notes hindi
Rajasthan Kusum Yojana

राजस्थान कुसुम योजना Rajasthan Kusum Yojana केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही योजना का हिस्सा है. वर्ष 2018-19 में अपने बजट भाषण में तात्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कुसुम योजना की घोषणा की थी. KUSUM योजना का पूरा नाम ‘किसान उर्जा सुरक्षा व उत्थान महाभियान’  है.  इस योजना में वर्ष 2022 तक भारत के किसानो को तीन करोड़ डीजल सिंचाई पंपों और बिजली पंपो की जगह सौर ऊर्जा पंप देने का लक्ष्य रखा गया है.


क्या है Rajasthan Kusum Yojana कुसुम योजना 

कुसुम योजना में राजस्थान सरकार किसानों को खेतों पर सौर उर्जा संयंत्र से बिजली उत्पादन करने की छूट देगी. इससे किसानों को बिजली की कमी से निजात मिलेगी. साथ ही किसानों द्वारा अपने जरूरत के अतिरिक्त बची हुई बिजली को ग्रिड में देने पर उसकी कीमत भी मिलेगी. यह योजना किसानों की बिजली मांग को पूरा करने के साथ ही उनके आय में बढ़ोतरी करने का काम भी करेगी.

कुसुम योजना का उद्देश्य

Rajasthan Kusum Yojana कुसुम योजना में 2022 तक देश में 3 करोड़ सिंचाई पम्पों को सौर ऊर्जा से चलाये जाने का लक्ष्य निर्धारित गया है.

इस योजना के पूर्णतया लागू हो जाने के बाद ​गांवों में सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन करने को प्रोत्साहित करने का लक्ष्य रखा गया है.

कुसुम योजना से प्रदूषण मुक्त ऊर्जा का उत्पादन संभव हो सकेगा और भारत कार्बन उत्सर्जन में कमी के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायता प्राप्त कर सकेगा. 

एक अनुमान के अनुसार यदि कृषि क्षेत्र में उपयोग होने वाले सभी सिंचाई पम्पों को सौर उर्जा से चलाया जायेगा, तो 28 हज़ार मेगावाट बिजली की बचत होगी.

कुसुम योजना के परिणाम

कुसुम योजना के तहत किसान केंद्र एवं राज्य सरकार की सहायता से सौर ऊर्जा संयंत्र अपने खेत में लगा सकेंगे. इससे उनकी बिजली की कमी सम्बन्धी सम्स्या दूर हो जायेगी.  इस योजना के क्रियान्वयन के पहले चरण में सिंचाई के लिए डीजल से चलने वाली 17.5 लाख सिंचाई पम्प को सौर उर्जा से चलाने का लक्ष्य रखा गया है.

इस योजना में सौर उर्जा संयंत्र खेतों में लगाने में करीब 1.40 लाख करोड़ रुपए का व्यय होगा. इस व्यय में से 48 हजार करोड़ रुपए केंद्र सरकार और करीब इतनी ही राशि का योगदान राज्य सरकार को करना होगा. किसानों को इस योजना में सिर्फ 10 प्रतिशत राशि ही खर्च करनी होगी. इससे किसान पर बहुत मामूली आर्थिक भार आयेगा लेकिन इसके बाद होने वाली बचत बड़ी होगी. इससे फसलों के लागत मूल्य में भी कमी आयेगी और किसानों को होने वाले लाभ में इजाफा होगा. यह योजना किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होगा. साथ ही किसानों की बिजली के लिए सरकार पर​ निर्भरता कम होगी. 


कुसुम योजना के लिए राजस्थान में विशेष प्रावधान

राजस्थान सरकार ने अपने किसानों को इस योजना का अतिरिक्त लाभ दिलवाने के लिए योजना में कुछ सुविधायें और जोड़ी हैं. राज्य सरकार ने इस योजना में विस्तार करते हुए डिस्कॉम के पास उपलब्ध खाली जमीन पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने का निर्णय किया है. 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन Rajasthan Kusum Yojana

कुसुम योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को एक आवेदन करना होगा. यह आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरीको से किया जा सकेगा. ऑनलाइन आवेदन के लिए किसानों को योजना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से फॉर्म को भरकर आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी. पंचायत समिति के माध्यम से भी किसान इस योजना का लाभ उठा सकेंगे.

काम के नोट्स:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top