Header Ads

Rajasthan GK: How to Prepare Current affairs of Rajasthan for Ras and Rpsc exams in hindi


आरएएस परीक्षा में कैसे करें राजस्थान से सम्बन्धित करेंट अफेयर्स की तैयारी


राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किये जाने वाले RAS Exam में पिछले कुछ वर्षों में समसामयिक घटनाक्रम या करेंट अफेयर्स का महत्व बढ़ता जा रहा है। दिनों दिन इस परीक्षा में राष्ट्रीय, अन्तरराष्ट्रीय और राज्य की घटनाओं से सम्बन्धित प्रश्नों की संख्या बढ़ने लगी है। उम्मीदवारों राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय घटनाओं पर आधारित करेंट अफेयर्स तैयार करने के लिए ढेरों विकल्प है क्योंकि राष्ट्रीय स्तर पर यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के लिए ढेरों मैगजीन और वेबसाइट्स स्तरीय काम कर रही है। समस्या तब आ खड़ी होती है जब प्रतिभागियों को राजस्थान से सम्बन्धित करेंट अफेयर्स तैयार करना होता है। अभी तक इस सम्बन्ध में कोई विश्वसनीय स्रोत स्थापित नहीं हुआ है हालांकि हमारी वेबसाइट ने इस दिशा में शुरूआत की है और हमें भरोसा है कि जल्दी ही हम राजस्थान से सम्बन्धित विश्वसनीय करेंट अफेयर्स में मील का पत्थर बनेंगे।


कैसें करे राजस्थान से सम्बन्धित करेंट अफेयर्स की तैयारी


पिछले वर्षों में आए प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करने पर हम पाते हैं कि राजस्थान पर आधारित 90 फीसदी करेंट अफेयर्स राजस्थान सरकार की योजनाओं और आर्थिक नीतियों पर केन्द्रित रहा। कुछ प्रश्न राजस्थान के खेल, साहित्य और पर्यटन से सम्बन्धित आए हैं। राजस्थान से सम्बन्धित करेंट अफेयर्स को तैयार करने में प्रतियोगी ​निम्न स्रोतों का अनुसरण कर सकते हैं लेकिन इनके अनुसरण के दौरान सलाह दी जाती है कि आंकड़ों को वे जरूर दो अलग स्रोतों से जांच लें ताकि गलती होने की गुंजाइश कम हो जाए।

1. राजस्थान सुजस: राजस्थान सरकार द्वारा प्रकाशित की जाने वाली मासिक पत्रिका जिसमें राज्य सरकार की पूरे माह की गतिविधियों, योजनाओं और नीतियों का लेखा—जोखा रहता है।

राजस्थान सूजस यहां क्लिक कर करें डाउनलोड

2. www.rasnotes.com द्वारा प्रति सप्ताह प्रकाशित की जाने वाली वीकली करेंट अफेयर्स की पोस्ट।

वीकली करेंट अफेयर्स यहां क्लिक कर करें डाउनलोड

3. राजस्थान पत्रिका और दैनिक भास्कर के जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर, भरतपुर और बीकानेर संस्करण के ई पेपर।

4. गूगल न्यूज को राजस्थान या rajasthan की वर्ड के साथ दिन में एक बार जरूर सर्च कर लें।

5. साथ ही मुख्यमंत्री राजस्थान के फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल को भी फॉलो करें। यहां राज्य के विकास से सम्बन्धित हरेक गतिविधी की जानकारी दे दी जाती है।

यह सभी विश्वसनीय स्रोत हैं। इसलिए इनको आधार बनाकर तैयारी करने से गलती होने की संभावना न्यून रह जाती है।

Related Post:


Powered by Blogger.