Rajasthan current affairs weekly (22 September-27 September)

राजस्थान करेंट अफेयर्स वीकली (22 सितम्बर—27 सितम्बर)

राजस्थान के सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में 2 अक्टूबर से 28 अक्टूबर, 2016 तक विशेष स्वच्छ नगर अभियान

राजस्थान में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2 अक्टूबर से 28 अक्टूबर, 2016 तक स्वच्छ नगर अभियान के दौरान सभी नगरीय निकायों में प्रमुख स्थानों के साथ-साथ हॉस्पिटल, बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेशन, पर्यटक स्थलों शहर के एन्ट्री पॉईन्ट्स आदि की सफाई की जाये एवं इन्हे सफाई का मॉडल बनाये जाएंगे।

राजस्थान में अब यूनिफाइड कॉमन अपील एप्लीकेशन उपलब्ध 

ई-सेवाओं को सरल और प्रभावी बनाने की दिशा में वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा अपील के लिए आवेदन करने वालों के लिए यूनिफाइड कॉमन अपील एप्लीकेशन उपलब्ध कराई गई है । यह एप्लीकेशन विभाग के वेब पोर्टल पर उपलब्ध है, जिसमें राजस्थान वैल्यू एडेड टैक्स 2003, सेन्ट्रल सेल्स टैक्स एक्ट 1956, राजस्थान टैक्स ऑन एन्ट्री ऑफ गुड्स इन टू लोकल एरियाज़ एक्ट 1999, राजस्थान टैक्स ऑन लक्ज़रीज (इन होटल्स एंड लॉजिंग हाउसेस) एक्ट 1990 एवं राजस्थान एन्टरटेन्मेंटस् एडं एडवरटाइज़मेन्टस् टैक्स एक्ट 1957 में पंजीकृत डीलर्स आवेदन कर सकते हैं । यह सुविधा अपंजीकृत डीलर्स के लिए भी है । डीलर्स को अब मल्टीपल लॉगिन करने की आवश्यकता नहीं है ।

वर्ल्ड क्राफ्ट्स काउंसिल ने जयपुर शहर को घोषित किया वर्ल्ड क्राफ्ट सिटी 

वर्ल्ड क्राफ्ट्स काउंसिल की 18वीं महासभा की बैठक 22 से 29 सितंबर 2016 को इस्फहान (ईरान) में  जयपुर शहर को वर्ल्ड क्राफ्ट सिटी घोषित किया गया है।

977 करोड़ 57 लाख रुपये के एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर 

नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित तीन दिवसीय अतुल्य भारत पर्यटन निवेश सम्मिट 2016 में राजस्थान के 56 निवेशकों ने पर्यटन से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं के लिए 977 करोड़ 57 लाख रुपये के एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किए। इन एम.ओ.यू. के मूर्त रूप लेने पर 4 हजार 745 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। एम.ओ.यू. में होटल, रिसोर्ट, मोटल्स, होलीडे कॉटेज, रेस्टोरेंट, हैल्थ रिसोर्ट, एडवेंचर पार्क, हेरिटेज होटल्स आदि से संबंधित परियोजनाएं शामिल है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top