How to prepare for RAS Mains Exam

कैसे करें ras mains exam की तैयारी

आरएएस प्री (Ras pre) परिणामों की घोषणा हो गई है, इसमें चयनित उम्मीदवारों को rasnotes.com की तरफ से ढेरों बधाई। इस मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को अब दोगुनी गति से अपनी तैयारी को आखिरी रूप देना होगा। इस परीक्षा में प्री की तरह ढेर सारा याद करने के साथ ही आपको लिखने की भी ढेर सारी तैयारी करनी होगी। मौके बार बार नहीं मिलते इसलिए आलस छोड़िए और लिखे हुए शब्दों को पढ़ने के साथ—साथ ही ढेर सारा लिखने का भी अभ्यास कीजिए।

पहले हम इस RAS mains Exam के पैटर्न को समझने की कोशिश करते हैं:

सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्न पत्र: इस प्रश्न पत्र में इतिहास, राजनीतिविज्ञान, अर्थशास्त्र, भूगोल और राजस्थान सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं।

सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्न पत्र: इस प्रश्न पत्र में रिजनिंग, क्वांटेटिव एप्टीट्यूड, विज्ञान के साथ ही राजस्थान से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।

सामान्य अध्ययन तृतीय प्रश्न पत्र:भारत और राजस्थान के करेंट इश्यूज, अंतरराष्ट्रीय संबंध, सामाजिक न्याय और लोक प्रशासन से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं।

सामान्य अध्ययन चतुर्थ प्रश्न पत्र: अंग्रेजी भाषा पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं।

हम मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए पहले एक रणनीति बनाते हैं। इस रणनीति में आप अपनी सुविधा के अनुसार हेर—फेर कर सकते हैं। मुख्य रूप से इसे चार भागों में बांट लेते है।

1.परीक्षा की तैयारी की योजना बनाईए।
2.अपनी कमजोरियों को दूर करने के लिए उचित गाइडेंस तक पहुंच बनाइए।
3.परीक्षा के लिए हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क को भी तवज्जो दें।

कैसे बनाए परीक्षा की योजना?

अगर आपके पास अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए एक बेहतर योजना है तो आपकी सफलता का प्रतिशत 50 तक बढ़ जाता है। ras mains में परीक्षा योजना को तैयार करने से पहले आपको परीक्षा की योजना को समझना चाहिए। चार प्रश्न पत्रों की योजना को समझने के लिए आप हमारी वेबसाइट http://www.rasnotes.com पर इन प्रश्नपत्रों के विश्लेषण को आधार बना सकते हैं। फिर दिनों के हिसाब से विषयों की तैयारी को बांटिए। जिस विषय की तैयारी ज्यादा है उसे कम समय और जिस विषय की तैयारी कम है उसे ज्यादा समय देते हुए दिन का टाइमटेबल बनाइए। साथ ही टॉपिक्स को देखते हुए उनके जवाब तैयार करने की कोशिश कीजिए। योजना में तैयारी के साथ विषयों को दोहराने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार परीक्षा के ठीक पहले के दस दिन या पंद्रह दिन जो भी आप ठीक समझे निर्धारित करें और इन दिनों में नये टॉपिक्स पढ़ने की जगह पुराने तैयार टॉपिक्स को दोहराने पर तवज्जों दें।

कैसे करें कमजोरियों को दूर?
परीक्षार्थियों को अक्सर उन विषयों से दूर भागते देखा गया है जो उनकी रूचि के नहीं है। ज्यादातर विद्यार्थी अंग्रेजी और गणित विषयों की तैयारी में कमी रखते हैं। ध्यान देने वाली बात है कि सभी प्रश्न पत्रों में आने वाले अंक मिलकर ही आपकी मेरिट का निर्धारण करने वाले है जो आपको अपने मनचाहे पद तक पहुंचाने वाले है। www.rasnotes.com का सुझाव है कि इन विषयों की तैयारी करने के लिए कोचिंग या उचित टीचर की सेवा ले ली जाए तो ठीक रहता है। साथ ही अभ्यास करें, बार—बार अभ्यास करें। इस सूत्र को अपनी तैयारी का हिस्सा बनाए। आप देंखेगे की जो चीजें आप समझ नहीं पा रहे थे आपको समझ में आने लगी है।

हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क
इस सेगमेंट में आपको हम समझाएंगे कि कैसे हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क का मिश्रण करके आप कम समय में ज्यादा बेहतर तैयारी कर पाएंगे। ras mains परीक्षा में कड़ी मेहनत के साथ ही आपको कम समय में ज्यादा तैयारी के लिए स्मार्ट हार्डवर्क करना होगा।
1.किसी भी टॉपिक को तैयार करते वक्त उसे चार भागों में बांट ले। पहले भाग में उसका इंट्रो लिखे जो 15 से 20 शब्दों का हो।
2. दूसरे भाग में टॉपिक के ज्यादा महत्वपूर्ण बिन्दुओं की व्याख्या करें जो 45 से 50 शब्दों का हो।
3. तीसरे भाग में टॉपिक के कम महत्वपूर्ण बिन्दुओं की व्याख्या करें जो 75 से 100 शब्दों का हो।
4. चौथे भाग मे निष्कर्ष लिखें तो 25 से 30 शब्दों का हो।

ras mains में तीन तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं जिनकी शब्द सीमा 15 शब्द, 50 शब्द और 200 शब्द है। इस तरह टॉपिक्स को तैयार करने पर आप पाएंगे कि आपने उस टॉपिक को तीन तरह के प्रश्नों के लिए तैयार कर लिया है। अक्सर देखने में यह आया है कि परीक्षार्थी विषयों को याद करने में तो समय लगाते हैं लेकिन उन्हें लिखने में कम समय देते हैं। परीक्षा की तैयारी के लिए प्रश्नों के उत्तर ज्यादा से ज्यादा लिखकर अभ्यास मे लाएं। साथ ही अपनी हैंड राइटिंग को साफ बनाए रखने की कोशिश करें ताकि परीक्षक को आपकी बात समझने में आसानी हो सके। साथ कॉपी की जांच आसानी से होती है और बेहतर अंक प्राप्त होते हैं। परीक्षा के दौरान जहां तक हो सके टू द प्वाइंट लिखने की कोशिश करें। शब्द सीमा का विशेष ध्यान रखें। शब्द सीमा पार होने पर अक्सर अंक काट लिए जाते हैं।
उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपको ras mains परीक्षा के लिए तैयार करने में सहायक सिद्ध होगा। www.rasnotes.com आपकी सफलता की कामना करता है।


राजस्थान सूजस करें डाउनलोड

इतिहास के नोटस करें डाउनलोड

भूगोल के नोट्स हिंदी में करें डाउनलोड

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top